Sunday , August 27 2023

वैश्विक निर्णयों में सुनी जाएं युवाओं की आवाज

दुनियाभर से जुटे युवाओं ने कहा, उच्चस्तरीय नीति निर्धारण टीम द्वारा युवाओं के विचारों को जी-20 के बडे़ प्लेटफार्म पर रखा जाएं

सुरेश गांधी

वाराणसी : भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत वाराणसी में चार दिवसीय वाई20 शिखर सम्मेलन रविवार को सकुशल संपंन हो गया। शहर के सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर (आरआईसीसीसी) में आयोजित चार दिवसीय युवा 20 शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन के चर्चा में दुनियाभर से आए युवाओं की सहमति बनी कि वैश्विक निर्णयों में युवाओं की आवाज सुनी जानी चाहिए क्योंकि यह युवा हितधारकों को सबसे अधिक प्रभावित करता है। कार्यक्रम के अंत में अगले साल जी20 के तहत वाई20 की अध्यक्षता के लिए ध्वज को आधिकारिक तौर पर वाई20 इंडिया चेयर द्वारा ब्राजीलियाई प्रतिनिधिमंडल प्रमुख को सौंप दिया गया।सत्र के समापन मौके पर शरद विवेक सागर, अनमोल सोविट (वाई20 इंडिया,चेयर), पथिकृत पायने (समन्वय प्रमुख, वाई20 इंडिया) फलित सिजरिया (प्रतिनिधिमंडल प्रमुख, वाई20 इंडिया) और वाई20 इंडिया की ट्रैक चेयर अदिति नारायणी पासवान ने संबोधित किया। बताया गया कि वाई20 2023 कम्यूनिक को ट्रोइका देशों द्वारा जारी किया गया था, जिसमें अध्यक्ष वाई20 भारत, इंडोनेशिया आयोजन समिति के प्रतिनिधि और ब्राजील आयोजन समिति के प्रतिनिधि शामिल थे। ध्वज को भारत की प्रेसीडेंसी इन चर्चाओं को एलीट क्लास तक ही सीमित नहीं रखती है, यह लोगों की प्रेसीडेंसी है जहां वाई20 एक प्रमुख भागीदार है. वाई20 संवाद समापन समारोह के दौरान इंडोनेशिया, मैक्सिको, तुर्की, रूस, जापान, कोरिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील और नाइजीरिया जैसे वाई20 देशों के युवा प्रतिनिधियों को सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने के साथ ही घ्वज देकर सम्मानित किया गया।

वाई20 इंडिया के चेयरमैन अनमोल सोविट ने बताया कि समिट में युवाओं ने वैश्विक साझेदारी में बेहतर भविष्य के लिए अपने विचार रखें. वाई20 एकमात्र युवा भागीदारी समूह है, जो वाई20 के सदस्य देशों से युवाओं को जोड़ता है. यह युवाओं की मांगों और आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए गठित किया गया है. वाई20 समूह में युवाओं की भागीदारी पर्यावरण, विकास पर वैश्विक साझेदारी में उत्साहजनक संभावना का संकेत देती है जो इक्विटी, वैश्विक समृद्धि और जीवन की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करने का सामूहिक प्रयास करती है. इस शिखर सम्मेलन में भारत की भूमिका केवल संबोधन करने तक ही सीमित नहीं है, इसका उद्देश्य युवाओं के विचार सुनना और सक्रियता से वैश्विक एजेंडे को अंतिम रूप देना भी है। इसके अनुरूप वाई-20 शिखर सम्मेलन 2023 ने पांच प्रमुख विषयों की पहचान की है जो हमारे युवाओं के लिए मार्गदर्शक बिंदु के रूप में काम करेंगे। ये प्राथमिकता वाले क्षेत्र उस तात्कालिकता की ओर इशारा करते हैं, जिसके साथ दुनिया को बदलते समय की वास्तविकता को ध्यान में रखते हुए सामंजस्य बिठाना है, क्योंकि जीवित रहने और आगे बढ़ने के हमारे प्रयास जारी रहेंगे।

वाई20 इंडिया के ट्रैक चेयर लक्षित मित्तल ने कहा, युवा 21वीं सदी की जलवायु और वैश्विक चुनौतियों के लिए व्यावहारिक समाधान पेश करने में दुनिया का नेतृत्व करेंगी. भारत एक ऐसी संस्कृति में विश्वास रखता है जो संवाद, विकास और कूटनीति को बढ़ावा देती है. इसके साथ-साथ भारत ने हमेशा संयुक्त राष्ट्र के शांति प्रयासों में भी महत्वपूर्ण योगदान देकर वैश्विक मंच पर शांति और सुलह को बढ़ावा देने में सक्रिय भूमिका निभाई है। वाई20 की अध्यक्षता के लिए भारत की थीम ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की सांस्कृतिक मूल्य प्रणाली में निहित है, जो भय और आशंकाओं से भरी इस दुनिया में बेहतर माहौल निर्माण हेतु ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ की वकालत करता है. यह मंत्र उन मुद्दों पर दुनिया के युवाओं के सामूहिक प्रयासों को शामिल करने का एक असाधारण अवसर प्रस्तुत करता है, जो उनके लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण हैं। यहां उपस्थित युवा प्रतिभाओं की सक्रिय भागीदारी हमें एक समाज और मानवता के रूप में हमारे सामने आने वाली चुनौतियों की गहरी समझ विकसित करने और वाई-20 चर्चा के मंच पर उन्हें हल करने के उपायों की ओर ले जाएगी। स्वामी विवेकानंद के सपनों के अनुरूप हमें यह सुनिश्चित करना है कि 21वीं सदी हमारी हो। हम अमृत काल से स्वर्णिम काल की ओर जा रहे हैं। हमारी इस यात्रा में युवाओं को एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

पत्रकारों से बातचीत के दौरान युवा मामले और खेल मंत्रालय के निदेशक पंकज कुमार सिंह, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, पीआईबी के एम एंड सीओ (आईआईएस) प्रशांत कक्कड़, वाई20 इंडिया के चेयरमैन अनमोल सोविट, वाई20 अध्यक्ष, फलित सिजरिया, प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख, वाई20 इंडिया और वाई20 इंडिया के ट्रैक चेयर लक्षित मित्तल ने कहा कि वाई20 प्रेसीडेंसी के समग्र ढांचे के तहत, वाई20 इंडिया एंगेजमेंट ग्रुप और भारत सरकार के युवा मामले विभाग, युवा मामले और खेल मंत्रालय को यूथ 20 (वाई20) शिखर सम्मेलन-2023 आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इसके अंतर्गत नई दिल्ली में वाई20 कर्टेन रेज़र, गुवाहाटी में आरंभिक बैठक, लेह, लद्दाख में वाई20 प्री-समिट, देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों में 14 वाई20 परामर्श और भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा 50 विचार-मंथन सत्र सहित कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। भारत की अध्यक्षता में वाई20 के समग्र ढांचे के तहत वाई20 ने दुनिया के लिए नए मील के पत्थर स्थापित किए हैं। शिखर सम्मेलन के दौरान, वाई20 विज्ञप्ति पर चर्चा और बातचीत की गई, उसके बाद, वैश्विक सहमति से इस पर सफलतापूर्वक हस्ताक्षर किए गए हैं। इस शिखर सम्मेलन के दौरान कम्यूनिक में शामिल प्रमुख सिफारिशें इस प्रकार हैं

-आजीवन सीखने को सशक्त बनाएं
-वैश्विक चुनौतियों के लिए वैश्विक कार्यबल तैयार करें
-अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान सहयोग को मजबूत करें
-यूनिवर्सल गिग वर्कर अधिकारों को बढ़ावा देना और
-सुलभ व सतत वित्तपोषण और सलाह लागू करें।

वाई20 कम्यूनिक के रूप में शिखर सम्मेलन के नतीजे पर प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों द्वारा हस्ताक्षर किए गए, जो पिछले कुछ महीनों के दौरान हुई विभिन्न चर्चाओं के निष्कर्ष को चिह्नित करता है। यह वाई20 के पांच पहचाने गए विषयों में सामूहिक आम दृष्टिकोण का एक प्रमाण है, जो यह सुनिश्चित करेगा कि युवाओं की आवाज़ वैश्विक मंच पर उच्चतम स्तर के निर्णय निर्माताओं द्वारा सुनी जाएं। 4 दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रतिनिधियों ने क्रूज़ से गंगा नदी यात्रा के दौरान प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा घाट का भ्रमण किया। इस दौरान देश विदेश से आए प्रतिनिधियों पर वाराणसी और भारत की समृद्ध कला, संस्कृति और विरासत ने लंबे समय तक प्रभाव छोड़ा है। पवित्र शहर वाराणसी की समृद्ध और विविध सांस्कृतिक विरासत, इसकी आध्यात्मिकता, साहित्य, कला और संगीत ने भी वाई20 देशों, अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों को मंत्रमुग्ध कर दिया।