Sunday , September 10 2023

आईओए ने एशियाई खेलों के लिए डिजाइन की पोशाक और प्लेअर किट का किया अनावरण

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, आईओए अध्यक्ष पीटी उषा ने एशियाई खेलों के लिए अब तक के सबसे बड़े दल की विदाई समारोह में की शिरकत

नई दिल्ली : भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने मंगलवार को चीन के शहर हांग्जो में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होने वाले आगामी 2022 एशियाई खेलों में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल के लिए उद्घाटन और समापन समारोहों में पहने जाने वाले ऑफिशियल पोशाक और प्लेअर किट का अनावरण किया। आईओए ने भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाओं सहित चीन विदा करने के लिए एक शानदार विदाई समारोह भी आयोजित किया। इस समारोह में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, आईओए अध्यक्ष और प्रसिद्ध धाविका पीटी उषा के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इस समारोह में भारतीय हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश (पुरुष), सविता पुनिया (महिला), युवा शूटिंग स्टार मनु भाकर और 2018 एशियाई खेलों के शॉटपुट स्वर्ण पदक विजेता तजिंदरपाल सिंह तूर ने भारतीय दल का प्रतिनिधित्व किया। इन सबके अलावा कई अन्य़ खेलों से जुड़े एथलीट भी समरोह में उपस्थित थे।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) द्वारा विशेष रूप से डिजाइन की गई, समारोह में पहने जाने वाली पोशाक में महिलाओं के लिए खाकी बनावट वाली साड़ी और पुरुष खिलाड़ियों के लिए खाकी कुर्ता शामिल है। इन पोशाकों में पुरुष एथलीटों के लिए बंदगला जैकेट और महिलाओं के लिए हाई नेक ब्लाउज शामिल हैं। ये पोशाक अपने रंग और प्रिंट के माध्यम से भारतीय सिल्हूट का बेहतरीन उदाहरण पेश करते हैं और बड़ी सहजता से इनका मिश्रण करते हुए वैश्विक मंच पर भारत की समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री को पेश करते हैं। ये पोशाक रिसाइकिल फैब्रिक से बने हैं और प्रकृति के साथ मेल खाते हुए सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देते हैं।

इस अवसर पर अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, यह सिर्फ एक यूनिफार्म नहीं है; यह हमारे एथलीटों के लिए गौरव और राष्ट्रीय पहचान का प्रतीक है। यह यूनिफार्म गर्व से भारत की आत्मनिर्भरता का प्रतिनिधित्व करती है और देश की विविध विरासत और डिजाइन लीडरशिप को भी प्रदर्शित करती है। मुझे विश्वास है कि टीम जितना युवा और ‘न्यू इंडिया’ का प्रतिनिधित्व करेगी; हम ऐतिहासिक प्रदर्शन कर सकेंगे और अब तक के सबसे अधिक पदकों के साथ लौटेंगे। मैं देश से हमारे एथलीटों के साथ खड़े होने और उनका उत्साह बढ़ाने का आग्रह करता हूं।

आईओए अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दल का प्रत्येक सदस्य भारत को गौरवान्वित करने के लिए सर्वोत्तम प्रयास करेगा। पीटी उषा ने कहा, “हमने 2022 एशियाई खेलों के लिए लंबे समय से इंतजार किया है और हमें खुशी है कि भारत 634 एथलीटों का अपना अब तक का सबसे बड़ा दल भेज रहा है। हमारा मानना है कि इस दल में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और अब तक सबसे अधिक संख्या में पदक दिलाने की भी क्षमता है।