Monday , September 30 2024

चन्द्रशेखर की जीवनी पर आधारित पुस्तक का मुख्यमंत्री योगी ने किया विमोचन

download
अशोक कुमार गुप्ता लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा के सेंट्रल हॉल में ‘राष्ट्रपुरुष चंद्रशेखर-संसद में दो टूक’ पुस्तक का विमोचन किया. यह पुस्तक पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर पर आधारित है. इस मौके पर सीएम योगी ने चंद्रशेखर के जीवन और उनके विचारों पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि चंद्रशेखर में सच बोलने का साहस था. इस कार्यक्रम में व‌िधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्ष‌ित भी मौजूद रहे. विमोचन कार्यक्रम में सीएम योगी के भाषण में कहा कि  जिसने जन्म लिया है उसे मरना निश्चित है लेकिन विचार शास्वत हैं.
वैचारिक क्रांति के बगैर कोई क्रांति सफल नहीं हो पाई है। ये हमारा सौभाग्य है क‌ि चंद्रशेखर जी के सानिध्य में कई साल काम करने को मिला है.
आज समाजवाद परिवारवाद में  खो गया है. जब मैं चंद्रशेखर को सुनता था तो लगता था कि समाजवाद का एक पुरोधा जीवित रह गया है.
 जब मैंने उन्हें सुना तो भ्रांति दूर हुई कि विचारधारा कोई भी हो लेकिन उद्देश्य लोककल्याण है.
उन्होंने कहा था क‌ि देश की समस्याओं का समाधान मल्टीनेशनल कंपनियां नहीं कर सकती हैं. उनके लिए अपनी विचारधारा नहीं राष्ट्र महत्वपूर्ण था.
योगी आदित्यनाथ ने कश्मीर के जाने पर एकता जाने की बात कही थी.
आज देश के 8वें और पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर की 91वीं जयंती है, जिसके लिए राज्य की राजधानी लखनऊ में कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. इसी क्रम में यूपी विधानसभा में पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर पर आधारित एक पुस्तक का विमोचन कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुस्तक का विमोचन किया.