Monday , September 30 2024

यूपी पंचायत चुनाव: फिर से माननीय बनने की होड़ में पूर्व सांसद, विधायक व मंत्री, जानिए प्लानिंग

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के माध्यम से कई पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री फिर से माननीय बनने की रेस में लगे हैं। जिला पंचायत वार्ड सदस्य चुनाव में जीत हासिल करने के इरादे से उतरे इन नेताओं की निगाहें जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर है। तमाम वर्तमान सांसद, विधायकों की नजरें भी जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर है। ये माननीय अपनी पत्नी, बेटे, बहू, भाई आदि के माध्यम से जिले की पंचायत में दखल देने को बेताब हैं। इस होड़ में भाजपा, सपा, बसपा आदि दलों के नेता लगे हैं। 

पंचायत की राजनीति में जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुख यह दो पद ऐसे हैं जिसपर काबिज होने का सपना गांव से निकलकर राजनीति करने वाला हर नेता देखता ही है। इन दोनों पदों पर काबिज होने के लिए धन और बल दो प्रमुख हथियार अब तक रहे हैं। यह पहला ऐसा चुनाव होगा जब उम्मीद की जा रही है कि शायद धन और बल का खेल इस चुनाव में कम चले। जिस तरीके से राजनीतिक दल जिला पंचायत के हर वार्ड से समर्थित प्रत्याशी दे रहे हैं ऐसे में जिस दल के पास बहुमत होगा वह जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर आसानी से काबिज हो जाएगा। ब्लाक प्रमुख चुनाव में शायद इस चुनाव में भी पहले वाली स्थिति ही रहे। जो बीडीसी सदस्य जीतकर आएंगे उनके बीच पैठ बनाने की कोशिश नेताओं और दलों की होगी। 

हम यहां पर राजधानी लखनऊ के आसपास के जिलों के चुनावी परिदृश्य पर नजर डालते हैं तो पूर्व सांसदों, विधायकों, मंत्रियों की पंचायत चुनाव के माध्यम से फिर से माननीय बनने की बेचैनी स्पष्ट नजर आती है। 

श्रावस्ती, गोंडा और बाराबंकी से पूर्व सांसद हैं मैदान में

गोंडा की जिला पंचायत अध्यक्ष पूर्व सांसद केतकी सिंह नवाबगंज प्रथम कक्ष से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रही हैं। वह सांसद बृजभूषण शरण सिंह की पत्नी हैं। केतकी सिंह 1996 से 98 तक गोंडा की सांसद रही हैं। इनके छोटे बेटे करन भूषण सिंह नवाबगंज तृतीय से जिला पंचायत सदस्य के लिए मैदान में हैं। श्रावस्ती से पूर्व सांसद ददन मिश्रा जिला पंचायत वार्ड 17 से भाजपा के प्रत्याशी होंगे। बाराबंकी जिले में चार बार के सांसद और तीन बार विधायक रहे सपा नेता रामसागर रावत सिद्धौर चतुर्थ से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रहे हैं। बाराबंकी से भाजपा सांसद उपेन्द्र रावत की पत्नी उर्मिला रावत त्रिवेदी गंज द्वितीय से जिला पंचायत सदस्य की प्रत्याशी हैं। बलरामपुर की नवानगर जिला पंचायत वार्ड से पूर्व सांसद रिजवान जहीर की पत्नी हुमा रिजवान भी चुनाव मैदान में हैं। हुमा रिजवान दो बार बलरामपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष रह चुकी हैँ। 

जिला पंचायत सदस्य बनने की रेस में कई पूर्व विधायक

रायबरेली में पूर्व विधायक राजाराम त्यागी महाराजगंज प्रथम वार्ड से भाजपा के प्रत्याशी बनाए गए हैं। भाजपा ने अपनी सूची में इस सीट से रामप्रकाश को टिकट दिया था, लेकिन सूची जारी होने के बाद संशोधन कर राजाराम त्यागी को भाजपा समर्थित प्रत्याशी बनाया गया है। इनके सामने सपा के पूर्व विधायक रामलाल अकेला के ब्लाक प्रमुख पुत्र विक्रांत अकेला चुनाव मैदान में हैं। बाराबंकी जिले में पूर्व विधायक भाजपा नेत्री राजरानी रावत निन्दुरा चतुर्थ से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रही हैं। अंबेडकरनगर जिले में बसपा सरकार में मंत्री रहे वर्तमान में भाजपा के नेता धर्मराज निषाद भीटी चतुर्थ से वार्ड से प्रत्याशी होंगे। बलरामपुर में पूर्व विधायक धीरेन्द्र प्रताप सिंह धीरू की पत्नी पूर्व एमएलसी सविता सिंह वार्ड गंगापुर बांकी से प्रत्याशी हैं।