Monday , September 30 2024

दिल्ली : दोगुने से अधिक दाम में मिल रहे हैं ऑक्सीजन सिलेंडर

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ-साथ आपातकाल में उपयोग की जाने वाली ऑक्सीजन के रेट भी दोगुने-तिगुने हो गए हैं। दिल्ली में होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर लेने के लिए ब्लैक मार्केट में दोगने से अधिक कीमत चुकानी पड़ रही है।

सामान्य रूप से ऑक्सीजन के 1 हजार लीटर वाले सिलेंडर की कीमत 5 हजार रुपए तक होती है, जोकि इस समय लोगों को 18 हजार रुपए तक चुकानी पड़ रही है। ऑक्सीजन सिलेंडर मिल भी जाए तो उसके साथ इस्तेमाल होने वाले फ्लो मीटर के लिए लोगों को जगह-जगह भटकना पड़ रहा है। दिल्ली में मौजूदा समय में 37 हजार से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। जिनमें से बड़ी संख्या में लोगों को ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ रही है।

पूर्वी दिल्ली निवासी विजय गुप्ता ने बताया कि उन्हें अपने भाई के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता पड़ी थी, जिसके लिए देर रात नोएडा, गाजियाबाद तक दौड़े, लेकिन कहीं ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं मिला। उन्होंने बताया कि अंत में एक मेडकिल स्टोर वाले की सहायता से 18 हजार रुपए में एक सिलेंडर मिला है। विजय गुप्ता ने बताया कि आपातकाल में इस्तेमाल होने वाले छोटे ऑक्सीजन सिलेंडर,जोकि 500 रुपए का मिलता है, उसके लिए 2700 रुपए चुकाने पड़े हैं, तब जाकर आपातकाल वाला छोटा सिलेंडर मिला था।