Monday , September 30 2024

खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए चुनी गई कुशीनगर की दंगल गर्ल नंदिता, फ्री स्टाइल रेसलिंग के लिए हुआ चयन

‘दंगल गर्ल’ के नाम से इलाके में मशहूर कुशीनगर के सेवरही के गांव पकड़ीहार पूरब पट्टी की नंदिता तिवारी उर्फ छोटी का फ्री स्टाइल रेसलिंग के लिए खेलो इंडिया यूथ गेम्स में चयन हुआ है। अखाड़े में लड़कों को भी पटखनी देने वाली नंदिता को उसके पिता ने ही ट्रेंड किया है। इस उपलब्धि से गांव में हर्ष का माहौल है।

पकड़ीहार पूरब पट्टी निवासी प्रेम तिवारी की छह बेटियां हैं। उनमें से तीसरे नंबर की बेटी नंदिता तिवारी (16) रेसलिंग में शुरू से ही हाथ आजमाना चाहती थी। बेटी की लगन को देख पिता भी अपने को नहीं रोक सके और देशी स्टाइल में उसे ट्रेंड करने लगे। रेसलिंग की बारीकियां बता पिता ने उसे तैयार किया।

अखाड़े में उतरकर देशी अंदाज में कुश्ती लड़ने वाली नंदिता कुशीनगर चैम्पियन भी बनीं। हौसला बढ़ा तो नंदिता की कुश्ती लड़कों से भी कराई गई, जिसमें उसने कई लड़कों को भी पटखनी देकर खुद को साबित किया। खेल निदेशालय उत्तर प्रदेश की ओर से हुई कुश्ती में उसे सिल्वर मेडल मिला।

उत्तर प्रदेश रेसलिंग चैंपियनशिप में उसे गोल्ड मिला तो हिम्मत और बढ़ती गई। उत्तर प्रदेश की तरफ से नंदिता का खेलो इंडिया यूथ गेम्स में फ्री स्टाइल रेसलिंग के लिए चयन किया गया है। इसमें अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों पर प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये की धनराशि खर्च की जाती है ताकि युवा खिलाड़ियों को विश्व स्तर के एथेलिट्स में परिवर्तित किया जा सके।