Monday , September 30 2024

उर्जा मंत्री ने कसे बिजली निगम के पेंच, बोले-बिल वसूली के लिए उत्पीड़न स्‍वीकार नहीं, पहले बड़े बकायेदारों के पास जाएं

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बुधवार को कहा है कि बिजली बिल वसूली के नाम पर उपभोक्ताओं का उत्पीड़न स्वीकार नहीं है। तीन माह तक बिजली का बिल नहीं देने वालों के घर का दरवाजा खटखटाएं। सबसे पहले बड़े बकायेदारों के पास जाएं। उन्होंने कहा है कि गर्मियों में उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं दें। शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर होनी चाहिए।

ऊर्जा मंत्री ने बुधवार को दक्षिणांचल, पश्चिमांचल, मध्यांचल, पूर्वांचल व केस्को में उपभोक्ता सेवाओं और बिजली आपूर्ति की समीक्षा की। निर्देश दिया कि सभी कंपनियों के एमडी नियमित शिकायतों की समीक्षा करें। 1912 व सोशल मीडिया पर आ रही शिकायतों का त्वरित निस्तारण हो। शिकायतों के निस्तारण का रियलिटी चेक भी करें। जिससे उपभोक्ता सेवाओं को और भी बेहतर किया जा सके।

अभियानों की निगरानी एमडी करें

उन्होंने निर्देश दिए कि बिल वसूली के लिए अभियान जहां भी चल रहा है वहां यह सुनिश्चित हो कि कहीं भी उपभोक्ताओं का उत्पीड़न न हो। उपभोक्ताओं को सूचित करें, पहले बड़े बकायेदारों के पास जाएं। डिस्कनेक्शन कोई उपाय नहीं है। किसी भी उपभोक्ता को बेवजह परेशान न किया जाए। जहां भी अभियान चले उसकी निगरानी स्वयं एमडी के स्तर पर होनी चाहिए। सभी ट्रांसफार्मरों की लोड बैलेंसिंग हो, सही वितरण सुनिश्चित किया जाए। पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए, कमियों को तत्काल ठीक किया जाए।