Monday , September 30 2024

आज से हर रोज 12 लाख डोज लगाने की तैयारी थी, हालत ये है कि पहले से चल रहे 5 हजार से ज्यादा वैक्सीनेशन केंद्र बंद हो गए

उत्तर प्रदेश में वैक्सीन का संकट बढ़ता जा रहा है। लगातार छठे दिन वैक्सीन की सप्लाई नहीं हो पाई। अब आलम ये है कि आज से शुरू होने वाला मेगा वैक्सीनेशन कैंपेन भी रद्द हो गया। यूपी के 52 जिलों में पहले से चल रहे आधे से ज्यादा वैक्सीनेशन केंद्रों पर आज वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। इनमें बरेली, गोरखपुर, कानपुर, मेरठ, आगरा, झांसी, मुरादाबाद, प्रयागराज, वाराणसी, गाजियाबाद, नोएडा जैसे बड़े जिले भी शामिल हैं। इन जिलों के अफसरों ने अपने यहां आज से शुरू होने वाले मेगा वैक्सीनेशन कैंपेन को रद्द कर दिया है।

हर रोज 10-12 लाख लोगों को वैक्सीन लगना था
राज्य सरकार ने आज यानी एक जुलाई से पूरे प्रदेश में मेगा वैक्सीनेशन कैंपेन की शुरुआत करने का ऐलान किया था। आज से हर रोज प्रदेश में 10 से 12 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जानी थी। अभियान के तहत हर महीने 3 करोड़ डोज लगाई जानी है। लेकिन अब आलम ये है कि पहले से चल रहे केंद्र भी कुछ दिनों के लिए बंद करने पड़ रहे हैं। पूरे राज्य में वैक्सीन का टोटा है। बुधवार को 5 हजार से ज्यादा वैक्सीन साइट बंद रहीं। लिहाजा जिलों में वैक्सीनेशन धीमा हो गया है।

31 दिसंबर तक 18 से ऊपर वाले सभी को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य
राज्य सरकार ने 31 दिसंबर तक प्रदेश में 18 साल से अधिक सभी का टीकाकरण करने का लक्ष्य बनाया है। बताया जाता है कि सरकार अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सभी को वैक्सीन लगा देना चाहती है। इसी नियत के साथ आज से मेगा वैक्सीनेशन कैंपेन भी शुरू होना था, लेकिन वैक्सीन उपलब्ध न हो पाने के चलते ये शुरू होने से पहले ही फ्लॉप हो गया।

5 हजार से ज्यादा साइट रहीं बंद
पहले जहां 8 हजार 400 के करीब वैक्सीन साइट पर टीका लग रहा था। वहीं सोमवार को 6 हजार 417 साइट पर ही टीकाकरण हुआ। अगले दिन मंगलवार को 4 हजार 403 साइट पर ही टीका लगाया गया। अब बुधवार को सिर्फ 2,965 केंद्रों पर टीका लगाया। इस दौरान 5 हजार 435 साइट बंद रहीं। हजारों मरीज टीका नहीं लगवा सके। बुधवार को पांच बजे तक सिर्फ 57 हजार 96 को टीका लगाने का ब्यौरा अपडेट किया गया।

यूपी में अब तक तीन करोड़ 12 लाख को डोज
यूपी में वैक्सीनेशन 3 करोड़ से अधिक हो गया है। अब तक कुल 3 करोड़ 12 लाख 65 हजार 895 को डोज लगी है। इसमें 2 करोड़ 67 लाख, 80 हजार, 382 को पहली डोज लगी। दूसरी डोज 44 लाख, 85 हजार 513 से अधिक को लगी।