Monday , September 30 2024

एक लाख पौधे लगवाएगा डीडीयू, कुलपति ने की शुरुआत

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (डीडीयू) प्रशासन ने एक लाख पौधों को लगाने का महाअभियान शुरू किया है। इसके तहत कैंपस में फौरी तौर पर 500 पौधे लगाए जाएंगे। विवि से संबद्ध महाविद्यालयों में 99 हजार से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। इस मौके पर कुलपति ने कहा कि पौधों को लगाने मात्र से जिम्मेदारी खत्म नहीं होती है। विवि में कार्यरत हर शिक्षक को दो-दो पौधों के संरक्षण की जिम्मेदारी दी जाएगी।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के निर्देश पर विश्वविद्यालय में वन महोत्सव के अंतर्गत पौधे लगाने के अभियान की शुरूआत शुक्रवार को कुलपति प्रो राजेश सिंह ने राजनीति विज्ञान, दीक्षा भवन और एनएसएस कार्यालय में पीपल के पौधे लगाकर किया। विवि की ओर से परिसर के अंदर 500 पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही विवि से संबद्ध 350 महाविद्यालयों में एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

कुलपति ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा 30 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। एक दिन पूर्व कुलाधिपति की अध्यक्षता में हुई ऑनलाइन बैठक में विवि को एक लाख पौध रोपण का लक्ष्य दिया गया है। इसमें महाविद्यालयों का भी सहयोग लिया जाएगा। इनके संरक्षण के लिए एनएसएस, एनसीसी, रोवर्स रेंजर्स और डीएसडब्लू कार्यालय को 25-25 हजार पौधों का लक्ष्य दिया जाएगा। केवल पौधे लगा देने मात्र से जिम्मेदारी खत्म नहीं होती है। उनके संरक्षण के लिए भी कार्ययोजना बनाई जाएगी। इस दौरान प्रो रजनीकांत पांडेय, प्रो सतीश चंद्र पांडेय, प्रो अजय सिंह, प्रो रूसीराम महानंदा, प्रो गोपाल प्रसाद, प्रो विनय सिंह, प्रो विनीता पाठक, एनएसएस कोआर्डिनेटर डॉ केशव सिंह, डा महेंद्र कुमार सिंह, दीपेंद्र मोहन सिंह मौजूद रहे।

दीक्षा भवन का निरीक्षण

पौधरोपण के बाद कुलपति ने दीक्षा भवन का निरीक्षण किया। इस दौरान वहा संचालित होने वाली बीएससी एजी और एमएससी एजी की कक्षाओं के संचालन को लेकर दक्षिणी प्रवेश द्वार के सुंदरीकरण के लिए बागवानी विशेषज्ञ, कैंटीन संचालन की कार्ययोजना बनाकर 10 दिन में कार्य शुरू कराने का निर्देश दिया।