Monday , September 30 2024

फ्री राशन: यूपी के इस शहर में 7.36 लाख लोगों को कल से मिलेगा मुफ्त में गेहूं और चावल

कोरोना काल में जुलाई माह के प्रथम चरण का मुफ्त राशन वितरण सोमवार पांच जुलाई से शुरू होगा। आगरा जनपद की 1268 दुकानों पर एक साथ कोविड गाइडलाइन के मुताबिक राशन बांटा जाएगा। राशन कार्ड के नंबर के अंतिम अंक के हिसाब से ही 5 से 15 जुलाई तक वितरण होगा। अंतिम दिन ओटीपी के आधार पर राशन दिया जाएगा। 11 दिन में जनपद के 7.36 लाख कार्ड की 31 लाख यूनिट पर गेहूं और चावल दिया जाएगा। 

जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चन्द्र मिश्र ने बताया कि सोमवार सुबह 6 बजे से राशन वितरण शुरू होगा। शहरी क्षेत्र में 373 और ग्रामीण में 895 दुकानों पर नोडल अफसरों की मौजूदगी में कार्डधारकों को राशन मिलेगा। राशन वितरण के लिए सरकार ने कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए नई व्यवस्था लागू की है। इसके तहत राशन वितरण में सरकार ने राशनकार्ड नंबर के अंतिम अंक के हिसाब से राशन का वितरण होगा। 5 जुलाई को जिनके कार्ड नंबर का अंतिम अंक शून्य वालों को, 6 को अंतिम नंबर 1 वाले को, 7 तारीख को 2 वाले को, 8 को अंतिम अंक 3 वाले को, 9 को अंतिम अंक 4 वाले को, 10 को अंतिम अंक 5 वाले को, 11 को अंतिम अंक 6 वाले को, 12 को अंतिम अंक 7 वाले को 13 को अंतिम अंक 8 वाले को और 14 जुलाई को अंतिम अंक 9 वाले को राशन मिलेगा। राशन वितरण रात 9 बजे तक होगा। पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल और अंत्योदय कार्डधारकों को 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा। 

दुकान के बाहर बने गोले में होना पड़ेगा खड़ा
वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क अनिवार्य होगा। प्रशासन की ओर से सभी राशन कोटेदारों को सेनेटाइजर, मास्क व हैंडवॉश दिए गए हैं। हाथ धुलवाने के बाद ही ई-पॉज मशीन पर अंगूठा लगवाया जाएगा। इस बार टोकन सिस्टम से राशन वितरण होगा। राशन की प्रत्येक दुकान पर तैनात नोडल अफसर की मौजूदगी में प्रत्येक कार्डधारक को टोकन दिया जाएगा। एक बार में पांच से अधिक लोग लाइन में नहीं लगेंगे। राशन कोटेदार को दुकान के बाहर एक-एक मीटर की दूरी पर गोले बनाने होंगे।