Monday , September 30 2024

यूपी बार काउंसिल, अभिनंदन समारोह:सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष ने कहा, एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट का ड्राफ्ट तैयार, जल्द होगा लागू

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता प्रदीप राय ने कहा कि एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट का मसौदा तैयार हो गया है। इसे जल्द ही लागू कराया जाएगा। एडवोकेट्स की सुरक्षा हम सबसकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि वर्चुअल सुनवाई से न्याय नहीं मिल पा रहा है। खुली अदालत में सुनवाई की व्यवस्था शुरू की जानी चाहिए। वर्चुअल सुनवाई एक मजबूरी है, जिसे जज भी पसंद नहीं करते। प्रदीप राय बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के नव निर्वाचित पदाधिकारियों के अभिनंदन समारोह हो संबोधित कर रहे थे। उन्होंने हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति पर सुप्रीम कोर्ट के वकीलों को तरजीह देने पर हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की आपत्ति पर सकारात्मक रुख अपनाया । हाईकोर्ट बार एसोसिएशन द्वारा पुस्तकालय हाल में आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि

हमें मास्क फ्री सोसायटी का प्रयास करना चाहिए
राय ने कहा हमें मास्क फ्री सोसायटी का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने बार एसोसिएशन को सुप्रीम कोर्ट में हर मदद करने का आश्वासन दिया। उत्तर प्रदेश बार काउंसिल के नवनियुक्त अध्यक्ष श्रीश कुमार मेहरोत्रा ने भी खुली अदालत में बहस को न्याय प्रक्रिया का आवश्यक अंग बताया और कहा कि डाक्टरों की तरह वकीलों की सुरक्षा व संरक्षण के कानून के लिए आवाज उठायेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अमरेन्द्र नाथ सिंह ने की।

बार से बेटर कोई इंजेलीजेंस नहीं, बार भी जज के लिए भेजे वकीलों के नाम
उन्होंने कहा कि बार से बेटर कोई इंजेटीजेंस नहीं है। हाईकोर्ट बार एसासिएशन वकीलों के नाम क्यों नहीं भेजता जज के लिए। बार एसोसिएशन के बेहतर कोई इंटेलिजेंस नहीं है। बार द्वारा भेजे गए नाम का हम समर्थन करेंगे। उन्होंने अधिवक्ताओं के समाज के प्रति कर्तव्यों को भी गिनाया। यह भी कहा कि अब जजों की नियुक्ति में भाई-भतीजा वाद नहीं चलेगा। इसका अब विरोध होने लगा है। हम आप जज क्यों नहीं हो सकते। अगर जजों के लड़कों को ही मौका मिलेगा तो आम वकील कैसे जज बन पाएंगे।

हाईकोर्ट के वकील ही बनें हाईकोर्ट में जज
महासचिव प्रभाशंकर मिश्र ने कहा कि हाईकोर्ट में यहीं के वकील ही जज नियुक्त होने चाहिए। बार एसोसिएशन ने भारत के मुख्य न्यायाधीश को इस आशय का पत्र भी लिखा है और प्रदीप राय से सहयोग मांगा। समारोह का संचालन संयुक्त सचिव प्रशासन अभिषेक शुक्ला ने किया। बार एसोसिएशन द्वारा बार काउंसिल अध्यक्ष श्रीश मेहरोत्रा, उपाध्यक्ष राकेश पाठक व प्रदीप कुमार सिंह,सदस्य अनुराग पांडेय एवं सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता प्रदीप कुमार राय का अभिनंदन और माल्यार्पण कर स्वागत किया। समारोह में संतोष कुमार मिश्र,अजय कुमार मिश्र, सहित सभी पदाधिकारियों व सदस्यों ने हिस्सा लिया।