Monday , September 30 2024

मेरठ में लाइन हाजिर पुलिसकर्मियों का टाइम टेबल जारी, नहीं कर सकेंगे मनमानी

भ्रष्टाचार के खिलाफ हुई कार्रवाई में 75 पुलिसकर्मियों पर लाइन हाजिर के बाद शिकंजा और कस दिया गया है। पुलिस लाइन में इनके लिए टाइम-टेबल जारी कर दिया गया है। इससे इन पुलिसकर्मियों पर निगरानी रहेगी और लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई होगी। इन्हें प्रशिक्षण दिलाया जाएगा और शाम को गश्त के लिए भी जाना पड़ेगा। 

एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बुधवार शाम को एक साथ शहर के 75 पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया था। इन पर थानेदारों के कारखास और ठेकेदार की भूमिका में काम करने का आरोप है। इन सभी के खिलाफ गोपनीय जांच कराई गई थी और पुरानी शिकायतों का इनपुट लिया गया था। साथ ही भ्रष्टाचार के मामलों की शिकायत के लिए जारी किए गए व्हाट्सएप नंबर पर भी कई मामले सामने आए थे। 

अब इन सभी पुलिसकर्मियों के लिए ट्रेनिंग का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार सुबह 6:30 से रात 8 बजे तक इन पुलिसकर्मियों को पुलिस लाइन में ही रहना होगा। यानी न तो पुलिस लाइन की ट्रेनिंग से किनारा कर पाएंगे और न ही कोई खेल हो सकेगा। शहर में शाम के समय फुट-मार्च भी निकालना होगा। 

यह होगा टाइम टेबल 

– सुबह 6.30 बजे से 7.50 बजे  तक परेड/आईटी/पीटी/ शस्त्र प्रशिक्षण/ दंगा नियंत्रण अभ्यास।
– सुबह 10.40 से 11.20 बजे तक थाना अभिलेखों की जानकारी
– सुबह 11.20 से 12 बजे तक कानून व्यवस्था संबंधित जानकारी
– दोपहर 12 से 12:30 तक लंच 
– दोपहर 12:30 से 1:10 बजे तक सीसीटीएनएस/कंप्यूटर की ट्रेनिंग
– दोपहर 1:10 से 1:50 बजे तक एफआईआर और अन्य अभिलेख की फीडिंग जानकारी
– शाम 4:30 से 5:10 बजे तक पीटी और खेल होंगे।
– शाम 6 से 7:30 बजे तक फ्लैग मार्च 
– रात 8 बजे गणना 

थाने में हस्तक्षेप मिला तो कार्रवाई
इस प्रशिक्षण अवधि के दौरान इन पुलिसकर्मियों का थाने में हस्तक्षेप मिला या इस संबंध में प्रमाण मिला तो और अधिक कड़ी कार्रवाई होगी। सस्पेंड करने जैसे सख्त ऐक्शन लिए जा सकते हैं।