Monday , September 30 2024

नई पहल : अब आवारा कुत्तों का होगा रजिस्ट्रेशन और हेल्थ इंश्योरेंस

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में कुत्तों की समस्या से जल्द ही निजात मिलने वाली है। शहर में पालतू कुत्तों के साथ-साथ अब आवारा कुत्तों का भी रजिस्ट्रेशन होगा। खास बात यह है कि इस बार नगर निगम कुत्तों का हेल्थ इंश्योरेंस कराने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए नगर निगम ने एक कंपनी से करार करने की तैयारी की है। कंपनी के पदाधिकारियों ने नगर निगम अफसरों से इस संबंध में बैठक भी कर ली है।

सहारनपुर में आवारा कुत्तों का आतंक है। जिससे नगर निगम पर लगातार सवाल खड़े होते रहे हैं। जिससे अब नगर निगम ने संपूर्ण कुत्ता समाधान योजना लागू करने की तैयारी की है। योजना के मुताबिक शहर में जीतने भी पालतू और आवारा कुत्तें हैं उनका रजिस्ट्रेशन होगा। साथ ही सभी कुत्तों का हेल्थ इंश्योरेंस किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद कुत्ता पालने वालों से टैक्स वसूल किया जाएगा। उस टैक्स की रकम से आवारा कुत्तों के उपचार और संवर्धन में खर्च किया जाएगा। 

कुत्तों को जारी किया जाएगा आईडी नंबर 
शहर में जितने भी कुत्ते होंगे उनका एक रजिस्ट्रेशन करने के बाद एक आईडी नंबर जारी किया जाएगा। जिसका डाटा ऑनलाइन फीड होगा। इसके बाद यदि कुत्ता बीमार होता है या फिर उसकी मौत होती है तो उसकी पूरी डिटेल विभाग के पास रहेगी। 

कंपनी के साथ करार करने की तैयारी 
शुक्रवार को कंपनी के पदाधिकारियों ने निगम में पहुंचकर नगर निगम अधिकारियों से बात की। इस दौरान कुछ पार्षदों ने भी अपने सुझाव दिए हैं। नगर निगम द्वारा कंपनी से करार करने से पहले बाइलोज तैयार किया जा रहा है। जिसके बाद आगामी बोर्ड बैठक में इस योजना का प्रस्ताव पेश किया जाएगा। 

शहर में 4200 से अधिक कुत्तें 
नगर निगम अधिकारियों की माने तो शहर में 4200 से अधिक कुत्तें है। लेकिन, वास्तविक संख्या के लिए महानगर में सर्वे कराया जाएगा। पालतू कुत्ते और आवारा कुत्तों की अलग-अलग सूची बनाई जाएगी। 

शहर में कुत्तों की समस्या से निपटने के लिए नगर निगम प्रयास कर रहा है। कुत्तों के उपचार और नसबंदी के लिए कुत्तों का रजिस्ट्रेशन और हेल्थ इंश्योरेंस किया जाएगा। इसके लिए एक कंपनी से बात चल रही है।