Sunday , September 29 2024

जिसके कारण बढ़ रही परियोजना की मियाद उसपर करें कार्रवाई

बनारस में चल रहीं परियोजनाओं की मियाद कई बार बढ़ाने पर शासन सख्त हो गया है। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने स्पष्ट कह दिया है कि जिन परियोजनओं की टाइमलाइन बार-बार बढ़ाई जा रही है, उसके लिए कौन अधिकारी जिम्मेदार है? यह तय कर कार्रवाई करें। ज्ञात हो कि शाही नाले की सफाई, वरुणा कारिडोर समेत करीब एक दर्जन परियोजनाओं की मियाद कई बार बढ़ाई जा चुकी है।

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए काशी में 10 करोड़ रुपये से अधिक की निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कार्य की की प्रगति, उपयोगिता प्रमाण पत्र, धनराशि की उपलब्धता, भविष्य के लिए प्रस्तावित परियोजनाओं की बिन्दुवार जानकारी ली। मुख्य सचिव ने दो टूक कहा कि परियोजनाओं को गुणवत्ता के साथ समय से पूरा करें। उन्होंने लखनऊ से जुड़े अधिकारियों से कहा कि जिले में जाएं। कार्यों का निरीक्षण और समीक्षा निरंतर करते रहें।

डीएम ने दी जानकारी

डीएम कौशल राज शर्मा ने परियोजनाओं के बारे में अवगत कराया कि शाही नाला की सफाई के लिए 30 कुशल मजदूर बंगाल से आ गए हैं और तेजी से कार्य शुरू भी हो गया है। इंडस्ट्रियल एरिया करखियाव में अवस्थापना सुविधाओं के लिए 6.5 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। औद्योगिक आस्थान चांदपुर में 10 करोड़ से ड्रेनेज, सड़कों आदि के कार्य कराए जा रहे हैं। चांदपुर में फ्लैटिड फैक्ट्री की ऊंची बिल्डिंग बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है।

बीएचयू को उपलब्ध कराए 15 करोड़

डीएम ने मुख्य सचिव को बताया कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से लड़ने के लिए बीएचयू को 15 करोड़ रुपये मशीनों, उपकरणों, दवाओं आदि के लिए उपलब्ध करा दिए गए हैं। सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल जल्द चालू करा दिया जाएगा। वाराणसी-गोरखपुर, वाराणसी-सुल्तानपुर व घाघरा ब्रिज के लिंक रोड चौड़ीकरण कार्य समयसीमा में पूरा हो जाएगा।

विकास कार्यों में तेजी लाएं विभाग

डीएम ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यों में तेजी के लिए मशीनें व मैन पावर बढ़ाएं। इस समय कार्यों में किसी तरह की शिथिलता रहने पर कार्रवाई होगी। वाराणसी के कार्यों की राज्य व केंद्र में उच्च स्तर पर सघनता से समीक्षा होती है। बिना किसी ठोस कारण के परियोजना में विलंब भारी पड़ सकता है।