Sunday , September 29 2024

यूपी : स्पेशल अप्वाइंटमेंट से अब नहीं बनेंगे पासपोर्ट, लखनऊ में अप्वाइंटमेंट के लिए 15 दिन की वेटिंग

प्रदेश में आवेदक अब स्पेशल अप्वाइंटमेंट से पासपोर्ट नहीं बनवा पाएंगे। क्षेत्रीय पासपोर्ट विभाग स्पेशल अप्वाइंटमेंट के जरिए पासपोर्ट बनाने के लिए छह अक्तूबर को जो पासपोर्ट मेला आयोजित करने जा रहा था, उस पर विदेश मंत्रालय ने रोक लगा दी है। सूत्रों का कहना है कि कोरोना के चलते यह रोक लगाई गई है। 

दरअसल कोरोना काल में कुल क्षमता से महज 50 फीसदी पासपोर्ट ही बन पा रहे थे। इससे वर्तमान में लखनऊ पासपोर्ट सेवाकेंद्र से बनवाने वाले आवेदकों को 15 दिन की वेटिंग का सामना करना पड़ रहा है। यानी जिन आवेदकों ने बीते शुक्रवार (एक अक्तूबर) को आवेदन किया तो उनको 17 अक्तूबर का अप्वाइंटमेंट कंफर्म हुआ। सबसे ज्यादा अप्वाइंटमेंट की वेटिंग गोरखपुर में है। यहां पर 15 नवंबर तक की वेटिंग चल रही है। 

इसी तरह वाराणसी में 22 अक्तूबर पर कानपुर पासपोर्ट सेवाकेंद्र में 11 अक्तूबर की वेटिंग है। पासपोर्ट विभाग ने जरूरतमंद आवेदकों का पासपोर्ट बनाने के लिए नौ अक्तूबर को पासपोर्ट मेला आयोजित करने का प्रस्ताव तैयार किया था। इसके लिए 6 अक्तूबर को स्पेशल अप्वाइंटमेंट जारी होने थे। इसके लिए जब विदेश मंत्रालय से अनुमति मांगी गई तो कोरोना के चलते रोक लगा दी गई। 

new