Sunday , September 29 2024

यूपी : राज्य के सभी ब्लड बैंकों में मिल पाएगा प्लेटलेट्स और प्लाज्मा

प्रदेश के सभी जिलों में जल्द ही खून (ब्लड) के साथ उसके कंपोनेंट (प्लेटलेट्स, प्लाज्मा, पैक्ड रेड ब्लड सेल व क्रॉयोप्रेसीपिटेट) की सुविधा मिलेगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) मरीजों को यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 46 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। ब्लड कंपोनेंट की सुविधा शुरू करने के लिए उपकरणों की खरीद की जिम्मेदारी मेडिकल सप्लाई कॉर्पोरेशन को दी गई है। दिसंबर अंत तक ब्लड कंपोनेंट (अवयव) की सुविधा सभी जिलों में मिलने लगेगी।

प्रदेश में वर्तमान में 28 जिलों में ही ब्लड कंपोनेंट की सुविधा है। इस तकनीक से खून की एक यूनिट से उसके चार  कंपोनेंट प्लेटलेट्स, प्लाज्मा, पैक्ड रेड ब्लड सेल (पीआरबीसी) व क्रॉयोप्रेसीपिटेट बनाए जाते हैं। इससे एक यूनिट खून से चार अलग-अलग मरीजों की जान बचाई जा सकती है। डेंगू के मरीजों के लिए सबसे अधिक प्लेटलेट्स की जरूरत होती है। 

सामान्य खून की कमी वाले मरीजों को पीआरबीसी, जलने के कारण गंभीर हुए मरीजों को प्लाज्मा चढ़ाने की जरूरत होती है। जिन जिलों में ब्लड कंपोनेंट को अलग करने की सुविधा नहीं है वहां या तो निजी ब्लड बैंक या फिर पास के जिलों के ब्लड बैंक से प्लेटलेट्स, प्लाज्मा और पीआरबीसी लेने के लिए मरीजों के परिवारीजन परेशान होते हैं। या फिर उन्हें पूरा खून ही चढ़ा दिया जाता है। अब 47 नए जिला अस्पतालों के ब्लड बैंक में कंपोनेट की सुविधा मिलने से मरीजों को राहत मिलेगी।

इन जिलों में मिलेगी सुविधा
बलरामपुर, देवरिया, सीतापुर, बाराबंकी, कुशीनगर, बलिया, बदायूं, रामपुर, अमरोहा, प्रतापगढ़, पीलीभीत, सिद्धार्थ नगर, मैनपुरी, चंदौली, बुलंदशहर, बागपत, महाराजगंज, संत कबीर नगर, गाजीपुर, हाथरस, एटा, फतेहपुर, कौशांबी, मऊ, कन्नौज, हमीरपुर, महोबा, उन्नाव, कानपुर देहात, जालौन, कासगंज, श्रावस्ती, भदोही, चित्रकूट, औरैया, रायबरेली, जौनपुर, बिजनौर, सोनभद्र, लखीमपुर खीरी, फर्रुखाबाद, ललितपुर, हरदोई, अमेठी, संभल, शामली और हापुड़।

47 ब्लड बैंक में कंपोनेंट यूनिट लगाने के लिए एफएसडीए से अनुमति मिल गई है। उपकरणों की खरीद के लिए मेडिकल सप्लाई कॉर्पोरेशन को बजट दे दिया गया है। नवंबर-दिसंबर तक सभी ब्लड बैंक में कंपोनेंट की सुविधा शुरू हो जाएगी।

new