Sunday , September 29 2024

यूपी : दो नवंबर से दिल्ली से पूर्वांचल के लिए चलेंगी तीन हजार बसें, साधारण व एसी दोनों तरह की बसें शामिल

परिवहन निगम दिवाली से छठ पूजा तक स्पेशल साधारण व एसी बसें चलाएगा। दस दिनों तक चलने वाली इन विशेष बसों की शुरुआत दो नवंबर से होगी। दिल्ली से पूर्वांचल के लिए 3000 विशेष बसों का संचालन होगा। ये बसें वाया लखनऊ और कानपुर होते हुए पूर्वांचल के जिलों को जाएंगी। इन बसों के बेहतर संचालन के लिए प्रबंध निदेशक नवदीप रिणवा ने सभी क्षेत्रीय व सेवा प्रबंधकों को निर्देश दिए हैं।

11 नवंबर तक चलने वाली इन बसों के लिए चालकों-परिचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि पर्याप्त यात्री होने पर इन्हें गंतव्य के लिए सीधे चलाया जाए। रूट पर सवारी होने पर उन्हें भी बैठाएं। ऐसा न करने वाले चालकों-परिचालकों पर कार्रवाई होगी। बस स्टेशनों पर यात्रियों के बैठने की अतिरिक्त व्यवस्था, स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था, स्वच्छता और सूचना प्रसारण की समुचित व्यवस्था की जाए। इसके लिए क्षेत्रीय प्रबंधकों को 10-10 हजार रुपये दिए गए हैं। अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्टी पर रोक लगा दी गई है।

चालकों-परिचालकों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
दिवाली से छठ पूजा के दस दिन में जो चालक-परिचालक नौ दिन ड्यूटी करेंगे उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। संविदा चालक व परिचालक 350 रुपये प्रतिदिन के रेट से अधिकतम 3150 रुपये का प्रोत्साहन पाएंगे। जबकि ग्रामीण रूट के संविदा चालकों व परिचालकों को 400 रुपये प्रतिदिन के रेट से अधिकतम 4000 रुपये प्रोत्साहन मिलेगा। जो संविदा चालक व परिचालक तय किमी से अधिक किमी अर्जित करेंगे तो उनको एक हजार रुपये एकमुश्त दिए जाएंगे।

new