Sunday , September 29 2024

सोनभद्र: घंटों मशक्कत करने के बाद आखिरकार पकड़ में आया तेंदुआ, ग्रामीणों ने ली राहत की सांस

आखिरकार घंटों से की जा रही कड़ी मशक्कत के बाद वन विभाग की टीम ने सोनभद्र जिले के घुवास गांव के पास कुछ दिनों से घूम रहे तेंदुए को पकड़ लिया। रविवार रात पकड़ने के बाद तेंदुए को पिंजरे में बंद कर वन विभाग कार्यालय ले जाया गया। तेंदुआ पकड़े जाने के बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है।

घोरावल तहसील क्षेत्र के सुदूर पश्चिम घुवास गांव के पास वन क्षेत्र में ग्रामीणों ने तेंदुआ देखे जाने का दावा किया था। कुछ युवकों ने इसकी तस्वीर और वीडियो भी सोशल मीडिया में साझा की। जिसके बाद क्षेत्र के लोग सहमे हुए थे। ग्रामीणों की सूचना के आधार विभागीय टीम तेंदुए की तलाश में जुटी था।  

तेंदुआ की दोनों आंख खराब होने की आशंका
ग्रामीणों के मुताबिक, पिछले 15 दिनों से तेंदुआ क्षेत्र में था। घुवास निवासी दिनेश यादव ने बताया कि रविवार सुबह वह अपने चचेरे भाई मनोज के साथ खेत पर गया था। वहां से लौटने के दौरान घुवास के तीन किलोमीटर दक्षिण सपनिया गांव में तेंदुआ दिखा। तेंदुआ एक पेड़ के नीचे टहल रहा था। दिनेश के मुताबिक, तेंदुआ की दोनों आंख खराब होने की आशंका है।
 
करीब 20 मीटर दूर से जूम कर उसने वीडियो बनाया। इसमें दिख रहा है कि तेंदुए की आंखें बाहर की तरफ निकली थीं और बड़ी दिखाई दे रही थी। सूचना के बाद वन क्षेत्राधिकारी सूरजु प्रसाद ने विभागीय टीम को गांव में भेजा। तेंदुए की पुष्टि होते ही उसे पकड़ने की कोशिश होने लगी। तेंदुए को रविवार रात पकड़ लिया गया।