Sunday , September 29 2024

किराये में राहत: जम्मू से जाने वाली ट्रेनों में कम होगा किराया, पूजा एक्सप्रेस के फर्स्ट एसी का किराया 2230 से घटकर 1700 हुआ

विशेष ट्रेनों की व्यवस्था बंद होने से रेल यात्रियों पर बढ़ रहे किराये का बोझ कम हो गया है। सामान्य ट्रेनों को विशेष ट्रेनों के रूप में चलाने से लग रहा 30 फीसदी अतिरिक्त किराया कम हो गया है। अब ट्रेनों में कोरोना से पहले का किराया ही लगेगा। लोग लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। जम्मू से दिल्ली, राजस्थान, कोलकाता, असम, मुंबई, गुजरात जाने वाली सभी ट्रेनों को विशेष ट्रेन के रूप में चलाया जा रहा था। जम्मू से अजमेर जाने वाली पूजा एक्सप्रेस ट्रेन के विशेष ट्रेन में परिचालन होने से प्रथम एसी का किराया 2230, द्वितीय एसी का 1340 और तृतीय एसी का 955 रुपए था।

सांबा विजयपुर, कठुआ समेत अन्य रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव भी बढ़ेंगे
विशेष ट्रेन का टैग हटने से ट्रेन में अब प्रथम एसी किराया 1700, द्वितीय का 1200 और तृतीय का 900 रुपये हो जाएगा। हालांकि आज जम्मू स्टेशन से जाने वाली ट्रेनों में नई व्यवस्था लागू नहीं हुई है, लेकिन एक दो दिन में इसके लागू होने की उम्मीद है। कोरोना के कारण रेल मंत्रालय ने 70 फीसदी ट्रेनों को विशेष मेल/एक्सप्रेस का दर्जा दिया था, जिसमें सफर करने पर यात्रियों को 30 फीसदी तक अधिक किराया चुकाना पड़ता था। वहीं अब सांबा विजयपुर, कठुआ समेत अन्य रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव भी बढ़ेंगे। वर्तमान में सांबा रेलवे स्टेशन पर किसी भी ट्रेन का ठहराव नहीं है। स्थानीय लोगों ने रेलवे प्रबंधन से ट्रेन का ठहराव करने की मांग की है। 

ट्रेन में जल्द मिलेगा बेडरोल 
कोविड के कारण रेल मंत्रालय ने ट्रेनों में बेडरोल नहीं देने का फैसला लिया था। कोविड के कम होते मामलों को देखते हुए रेलवे अब बेडरोल देने की व्यवस्था को दोबारा शुरू करने जा रहा है। रेलवे ने सभी जोन से इसको लेकर सुझाव मांगे हैं। रेलवे यात्रियों की मांग पर उन्हें बेडरोल देने की व्यवस्था को शुरू करेेगा।

new