Sunday , September 29 2024

पंचायत सहायक भर्ती: मैनपुरी में दो महीने बाद भी पूरी नहीं हो सकी चयन प्रक्रिया, यह है वजह

मैनपुरी जिले की ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय के रूप में पंचायतघरों को संचालित करने के लिए पंचायत सहायकों की भर्ती के आदेश दिए गए हैं। लेकिन जिले में निर्धारित समय सीमा के दो माह बाद भी पंचायत सहायकों की भर्ती पूरी नही हो सकी है। दो दर्जन ग्राम पंचायतों में अभी भी भर्ती पूरी नहीं हो सकी है। 

शासन के आदेश के अनुसार सितंबर में जिले की सभी 549 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक की भर्ती की जानी है। ये भर्ती मेरिट के आधार पर की जानी थी, लेकिन शिकायतों के चलते ये भर्ती समय से पूर्ण नहीं हो सकी। शिकायतों के निस्तारण के बाद किसी तरह 525 ग्राम पंचायतों में चयन प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद सूची जारी कर दी गई। तीन बार में ये सूची जारी की गई। लेकिन अब भी 24 ग्राम पंचायतों में चयन प्रक्रिया लटकी हुई है। 

सितंबर में ही पूर्ण होने वाली चयन प्रक्रिया दो माह बाद भी पूरी नहीं हो सकी। इसके चलते आवेदक भी परेशान हैं। वहीं पंचायत कार्यालय भी संचालित नहीं हो पा रहे हैं। पंचायत राज विभाग के अनुसार शिकायतों के चलते चयन प्रक्रिया पूर्ण होने में शिकायतों के चलते देरी हुई है, लेकिन जल्द प्रक्रिया पूर्ण करने का प्रयास किया जा रहा है। 
अनुबंध में भी आ रही समस्या 
जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की भर्ती पूरी हो चुकी है वहां ग्राम प्रधान के साथ अनुबंध किया जाना है। लेकिन प्रधानों के साथ ये अनुबंध भी नहीं हो पा रहा है। जिन ग्राम पंचायतों में प्रधान के अनुसार पंचायत सहायक का चयन नहीं हुआ है वहां प्रधान अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर नहीं कर रहे हैं।

जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन ने बताया कि 525 ग्राम पंचायतों में सहायक भर्ती प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। जल्द ही अन्य 24 ग्राम पंचायतों में भी जल्द ही चयन प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी। 

new ad