Sunday , September 29 2024

सिद्धार्थनगर में टीकाकरण की फर्जी रिपोर्टिंग: जिसे नहीं लगी दूसरा डोज, उसके मोबाइल पर भी आया मैसेज

स्वास्थ्य विभाग के कोविड टीकाकरण में फर्जी रिपोर्टिंग का मामला सामने आया रहा है। सिद्धार्थनगर के लोटन सीएचसी के अंतर्गत इस तरह के दो मामले सामने आए हैं, जिससे प्रमाणित हो रहा है कि टीकाकरण की फीडिंग में कुछ गड़बड़ है। 

लोटन क्षेत्र में एक व्यक्ति के मोबाइल में आए मैसेज में मृतक बुजुर्ग को कोविड की दूसरी डोज लगा दी गई है, जबकि उसी क्षेत्र में एक और व्यक्ति परेशान है कि उन्होंने कोविड टीके की दूसरा डोज नहीं लगाई है, लेकिन उनके मोबाइल पर टीका लगने का मैसेज आ गया है। वह परेशान हैं कि उनका टीकाकरण कैसे होगा।

केस एक-
लोटन क्षेत्र के ग्राम बस्तिया के टोला डफालीपुर निवासी सत्यनाराण सिंह (80) का निधन 10 जून हो गया है, तीन जुलाई का उनका मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किया गया है। उनके नाती अंकुर सिंह के मोबाइल पर 16 नवंबर को मैसेज आया कि सत्यनारायण सिंह को कोविशिल्ड का दूसरा टीका लगा दिया गया तो वे हैरान रह गए। 

लोटन सीएचसी के अंतर्गत टीका लगाने वाली एएनएम का नाम गुड़िया आया है। उन्होंने बताया कि गांव के स्कूल में आयोजित कोविड टीकाकरण शिविर में उनके बाबा को 4 अप्रैल को टीके की पहली डोज लगाई गई थी तो उनका मोबाइल नंबर दर्ज किया गया था। उन्होंने सोशल मीडिया में शेयर पोस्ट में स्वास्थ्य विभाग की कार्यशैली पर सवाल उठाया है।
 
केस दो-
लोटन में भाजयुमो के मंडल महामंत्री एवं रमवापुर के निवासी अजय कुमार पांडेय ने बताया कि पांच दिन पहले उनके मोबाइल पर उन्हें कोवैक्सीन टीके की दूसरी डोज लगने का मैसेज मिला तो वे परेशान हो गए। उनकी चिंता है कि बिना टीकाकरण कराए ही मैसेज आ गया और अब टीके की दूसरी डोज कैसे लगेगी।

स्वास्थ्य कर्मियों ने भी उन्हें यही बताया कि आधार और मोबाइल के अनुसार टीका लगा दिया गया है, टीकाकरण के लिए वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों संपर्क करें। अजय ने भी सोशल मीडिया के पोस्ट में कमेंट करके स्वास्थ्य विभाग की कार्यशैली पर चिंता जाहिर की है।

कोविड टीकाकरण की फर्जी रिपोर्टिंग नहीं हो रही है। लोटन सीएचसी के अंतर्गत मोबाइल नंबर फीडिंग में गलती हुई होगी, इस मामले में शनिवार को लोटन सीएचसी में जाऊंगा। पूछताछ की जाएगी। जिस व्यक्ति को टीका लगे बिना ही दूसरा डोज लगने का मैसेज मिला है, उन्हें दूसरा डोज लगाई जाएगी।