Sunday , September 29 2024

शिवपुरी में जल संकट: पानी की समस्या को लेकर जनसुनवाई में महिलाओं ने किया हंगामा, कलेक्ट्रेट के गेट पर दिया धरना

शिवपुरी जिले में गर्मी की दस्तक के साथ ही कई वार्डों में पेय जल का संकट गहरा गया है। मंगलवार को पानी की समस्या को लेकर वार्ड क्रमांक 31 की महिलाओं ने जनसुनवाई में हंगामा किया और  बाद में कलेक्टर कार्यालय के गेट पर धरना दिया। 

क्षेत्र में पानी की समस्या पर महिलाओं का कहना है कि उनके वार्ड में पीने के पानी को लेकर वे काफी परेशान हैं। उनकी कॉलोनी में अभी तक पानी की लाइन नहीं डाली गई है। वे टैंकरों से पानी खरीदकर पानी पी रही हैं। पानी की समस्या को लेकर नगर पालिका को कई बार आवेदन दिए लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

वहीं, आप पार्टी की कार्यकर्ता रंजीता देशपांडे ने बताया कि वार्ड क्रमांक 31 के अंतर्गत वाजपेयी का बगीचा क्षेत्र में उनके चारों ओर से सिंधु जल आवर्धन योजना की पाइप लाइन बिछाई गई है, लेकिन वहां से 200 मीटर की दूरी तक पानी की पाइप लाइन पहुंचाना नगर पालिका ने उचित नहीं समझ रही है। वार्ड के करीब 70 घर ऐसे हैं जिन्हें खरीद कर पानी पीना पड़ रहा है पीने के पानी की व्यवस्था को लेकर उन्हें हर दिन कहीं ना कहीं बोरवेल पर जाकर पानी भर के लाना पड़ता है।

अपनी समस्या लेकर कलेक्टर ऑफिस पहुंची महिलाओं ने गेट के सामने बैठकर धरना प्रदर्शन कर नारेबाजी की। महिलाओं के प्रदर्शन के बाद कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह मौके पर आए और नगर पालिका सीएमओ को बुलाया। कलेक्टर ने बताया कि अमृत एक के तहत आने वाली कॉलोनियों में ज्यादातर सिंध जलावर्धन योजना के तहत पानी पहुंचाया जा चुका है। वार्ड नंबर 31 का कुछ हिस्सा अमृत 2 में आता है फिर भी नगर पालिका को निर्देशित किया है अगर वैध कॉलोनी होगी और दूरी कम होगी तो जल्द ही समस्या का निपटारा कर दिया जाएगा।

new