Sunday , September 29 2024

सीतापुर : शिवपाल ने कहा, मुलायम चाहते तो आजम जेल से बाहर होते, रिहा कराने के लिए संघर्ष नहीं कर रही सपा

सपा विधायक शिवपाल यादव ने शुक्रवार को कहा कि यदि मुलायम सिंह यादव चाहते तो आजम खां जेल से बाहर होते। सपा के नेता मुलायम की अगुवाई में धरना-प्रदर्शन कर सकते थे। लोकसभा व राज्यसभा में पार्टी के सदस्य अब भी हैं। वहां प्रदर्शन होता तो प्रधानमंत्री मोदी मामले का संज्ञान लेते। पूरी दुनिया जानती है कि प्रधानमंत्री मोदी, मुलायम सिंह का सम्मान करते हैं। 

शिवपाल शुक्रवार को आजम से मिलने के लिए सीतापुर जिला कारागार पहुंचे थे। मुलाकात के बाद जब वह जेल से बाहर निकले तो उन्होंने कहा कि सपा के कद्दावर नेता और संस्थापक सदस्य आजम खां को रिहा कराने के लिए सपा संघर्ष नहीं कर रही है। इस तरह सपा पर सवाल उठाकर शिवपाल खुद आजम के साथ नजर आए। दोनों नेताओं की जेल में हुई मुलाकात और फिर आए बयान ने प्रदेश के सियासी माहौल को गर्म कर दिया है। 

उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे मुकदमों में आजम खान को जेल की सराखों के पीछे भेजा गया है। सिर्फ एक केस में रिहाई होना बाकी है। इसके बाद भी सपा उनकी रिहाई के लिए ध्यान नहीं दे रही है। जेल अधीक्षक सुरेश सिंह के अनुसार, आजम खान पर  करीब 87 मामले हैं। 86 में जमानत मिल चुकी है। अभी एक मामले में जमानत मिलना बाकी है। बताया कि, करीब 26 महीने पूर्व उनकी पत्नी तंजीम फातिमा, बेटा अब्दुल्लाह आजम खान को जिला कारागार में शिफ्ट किया गया था। उनकी पत्नी और बेटे की जमानत पहले ही हो चुकी है। अब सिर्फ आजम खान की जमानत होना बाकी है। 

आगे क्या होगा, यह तो समय बताएगा
आजम खां के पार्टी छोडे़ जाने के सवाल पर शिवपाल ने कहा कि पहले उनको जेल से बाहर आने दो, यह तो समय ही बताएगा कि आजम खां नई पार्टी बनाते हैं या फिर सपा के साथ रहते हैं। फिलहाल तो अभी उनकी प्राथमिकता यह है कि कैसे आजम खां को रिहा किया जाए।

31 मिनट तक आजम से की बातचीत
करीब 9.45 पर शिवपाल यादव कारागार के भीतर पहुंचे तो पता चला कि आजम खां स्नान करने गए हैं। करीब 35 मिनट तक शिवपाल यादव जेल के अंदर ऑफिस में बैठे रहे। इसके बाद करीब 31 मिनट तक उन्होंने आजम खां से आमने-सामने बैठ कर बातचीत की। इस दौरान दोनों ने हांथ मिलाकर एक दूसरे का स्वागत किया। कई मुद्दों पर बात होने के बाद शिवपाल यादव फिर जेल कार्यालय पर आकर बैठ गए। 

 शिवपाल यादव ने शुक्रवार को जेल में बंद सपा नेता आजम खान से मुलाकात करने आए थे। दोनों लोगों की मुलाकात कराई गई है। बताया कि दोनों नेताओं की जेल में 31 मिनट तक बातचीत हुई है। इसके बाद करीब 40 मिनट तक शिवपाल यादव ने जेल प्रशासन से यहां की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। इसके बाद करीब 11.30 पर जेल से रवाना हो गए थे।

new ad