Sunday , September 29 2024

लखनऊ विश्वविद्यालय: केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान बोले- आधुनिक युग में ज्ञान ही असली शक्ति

छात्रों को ज्यादा से ज्यादा ज्ञान हासिल करने का प्रयास करना चाहिए। अगर आपके पास प्रतिभा, ज्ञान और जानकारी है तो आज के युग में ऐसे व्यक्ति को कोई अनदेखा नहीं कर सकता। आधुनिक युग में ज्ञान ही असली शक्ति है। यह बात केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कही। मौका था लखनऊ विश्वविद्यालय के मालवीय सभागार में लोक अधिकार मंच की ओर से आयोजित कार्यक्रम का। इसमें पूर्व छात्र व एग्जीक्यूटिव काउंसिल के सदस्य अनिल सिंह द्वारा लिखित पुस्तक मेरी अशेष यात्रा के विमोचन के दौरान उन्होंने छात्रों को संबोधित किया। कार्यक्रम में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, पूर्व डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार के विक्रम राव भी मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने की।

इस अवसर पर केरल के राज्यपाल ने कहा कि भारतीय संस्कृति दुनिया में अकेली संस्कृति है जो न तो नस्ल, न भाषा न आस्था की अभिव्यक्ति के तरीके से परिभाषित होती है। भारतीय संस्कृति की शिक्षा यह है कि वह सबको अपने आप में देखती है और सबमें अपने आप को देखता है। ऐसी शिक्षा में कभी कहीं बैर के लिए जगह ही नहीं हैं। उन्होंने अनिल सिंह का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि उनकी आमंत्रण की वजह से आज वे अपने विश्वविद्यालय के सभागार में उपस्थित हुए हैं।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि किताब के कुछ पन्ने पढ़कर लगा कि यह किताब तो मेरे लिए लिखी गई है। मैं इससे अपने आप को अलग नहीं कर पा रहा हूं। इस किताब में विवि प्रवेश से लेकर अब तक का इतिहास दर्ज है। उन्होंने विश्वविद्यालय में बिताए दिनों को याद करते हुए कहा कि हम इनके साथ पीजी ब्लॉक से वीसी ऑफिस तक पैदल ही 25 चक्कर काट लेते थे। उन्होंने हॉस्टल व मेस में बिताए दिनों और अनुभवों का साझा किया। कैंटीन की आंटी जो दिनभर चाय बनाती थी और उसको सर्व करने वाले जमशेद को भी याद किया।

पूर्व डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि गोमती सफाई अभियान में अनिल सिंह का योगदान महत्वपूर्ण रहा है। उनके इस पुस्तक में अभी तक का सारा अनुभव और लोगों की बारीक समझ होगी। इससे समाज को लाभ मिलेगा। वरिष्ठ पत्रकार के विक्रम राव ने कहा कि पुस्तक लखनऊ व प्रदेश का आधुनिक राजनैतिक इतिहास समेटे हुए है। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने अनिल सिंह का विश्वविद्यालय के प्रति किए गए योगदान का उल्लेख किया। इस अवसर पर लोक अधिकार मंच की सचिव प्रो. निशी पांडेय, बीपी सिंह, पूर्व मुख्य सचिव अतुल गुप्ता, न्यायमूर्ति एससी वर्मा, पद्मश्री प्रो. वीके पूरी समेत कई गणमान्य अतिथि मौजूद रहे।

new ad