Friday , May 17 2024

कुछ ही देर में आने लगेंगे एग्जिट पोल के नतीजे

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं इसके बाद अब एग्जिट पोल के नतीजों का इंतजार है। आज शाम साढ़े पांच बजे एग्जिट पोल के नतीजे आएंगे। चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल के नतीजों के प्रसारण के लिए 9 मार्च की तारीख तय की है। पहले 8 तारीख को एग्जिट पोल के नतीजों का प्रसारण होना था। 

up-election_14890209549 मार्च को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की एक-एक सीट पर मतदान हो रहा। इस मतदान के खत्म होने के बाद ही एग्जिट पोल के नतीजों का प्रसारण होगा। दरअसल यूपी के अलापुर और उत्तराखंड के कर्णप्रयाग के उम्मीदवारों की मौत के बाद वहां 9 मार्च को चुनाव होंगे।

आयोग ने शुक्रवार को कहा कि एग्जिट पोल के नतीजों का प्रसारण 9 मार्च को इन दोनों सीटों पर पांच बजे चुनाव खत्म होने के बाद शाम साढ़े पांच से होगा। चुनाव नियमों के मुताबिक एग्जिट पोल का प्रसारण सभी राज्यों में सभी चरणों के चुनाव खत्म होने के दिन मतदान के आधे घंटे बाद ही हो सकता है।

बता दें कि यूपी के आलापुर विधानसभा क्षेत्र और उत्तराखंड के कर्णप्रयाग विधानसभा क्षेत्र में आज मतदान हो रहा है। यूपी के आलापुर में सपा प्रत्याशी चंद्रशेखर और उत्तराखंड में बसपा प्रत्याशी कुलदीप सिंह की मौत हो गई थी। पांच राज्यों पंजाब, मणिपुर, यूपी, उत्तराखंड और गोवा के कुल 4853 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 11 तारीख को आएगा।

किसका होगा राजतिलक 11 को होगा तय

पांच राज्यों के चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी समेत प्रत्याशियों और पार्टी के दिग्गज नेताओं ने खूब पसीना बहाया। खासकर यूपी चुनाव की बात करें तो भाजपा ने यहां अपना
बनवास खत्म करने के लिए पूरी ताकत झौंकी और जनता से वोट मांगे।भाजपा को उम्मीद है कि मोदी लहर के नाम पर विधानसभा चुनाव में भी उसकी नैया पर हो सकती है। कांग्रेस ने सपा से गठबंधन कर यूपी विधानसभा में ज्यादा से ज्यादा सीट लाने के लिए पुरजोर कोशिश की है।कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इन चुनावों में पार्टी में नई जान फूंकने का पूरा प्रयास किया। सीएम अखिलेश यादव ने भी पार्टी कलह और परिवार के झगड़े से निकलकर पिछले पांच साल में  ‌किए गए अपने कामों की गिनती गिनाई और विकास के मुद्दे पर जनता से दोबारा मौका देने की अपील की।

वहीं बसपा भी सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है। बहरहाल अब देखना ये होगा कि आगामी 11 तारीख को देश की राजनीति को क्या दिशा मिलती है और पांच राज्यों में किसका राजतिलक होता है।