Saturday , September 28 2024

देश का सबसे खूबसूरत स्टेडियम इतिहास रचने को तैयार

धर्मशाला। धौलाधार पहाड़ियों की गोद में बसा और समुद्र तल से 1317 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम शनिवार को इतिहास में दर्ज हो जाएगा।

dharmshala_test_match_24_03_2017भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज के चौथे टेस्ट की पहली गेंद फेंके जाने के साथ ही धर्मशाला भारत का 27वां और दुनिया का 114वां टेस्ट स्थल बन जाएगा। अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर इस स्टेडियम में अब तक तीन वनडे और आठ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच आयोजित हो चुके हैं।

खास बात ये है कि यहां होने वाले मैच से ही तय होगा कि गावस्कर-बॉर्डर ट्रॉफी किसको मिलेगी। चार मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबरी पर है। अगर भारत यह मैच जीतता है तो वह 2-1 से सीरीज जीतने के साथ इस ट्रॉफी को अपने नाम करेगा।

ऑस्ट्रेलिया के जीतने पर ट्रॉफी मेहमानों के पाले में चली जाएगी। अगर यह मैच और सीरीज ड्रॉ रहती है तो भी यह ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के पास ही रहेगी, क्योंकि इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में हुई गावस्कर-बॉर्डर सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने ही जीती थी। हालांकि इस महत्वपूर्ण मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली का खेलना संदिग्ध है जिससे स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के हौसले बुलंद हैं।

भारत ने अब तक धर्मशाला में तीन वनडे खेले हैं जिनमें से उसे दो में जीत और एक में हार मिली। मेजबान टीम ने यहां पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टी-20 मुकाबला खेला था जिसमे उसे हार का सामना करना पड़ा था।

यह वही मैदान है जिस पर पिछले टी-20 विश्व कप का सबसे महत्वपूर्ण भारत-पाकिस्तान मुकाबला होना था, लेकिन राजनीति के चक्कर में उसे कोलकाता स्थानांतरित करना पड़ा था।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी इस मैदान पर खेलने का अनुभव है। उसने पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां टी-20 विश्व कप का मैच खेला था जिसमें उसे आठ रन से हार का सामना करना पड़ा था।

सर्वाधिक 82 स्थलों पर टेस्ट खेलने वाला देश बनेगा भारत :

  • भारत अब तक कुल 81 स्थलों पर टेस्ट मैच खेल चुका है और इस सूची में धर्मशाला का नंबर 82वां होगा।
  • ऑस्ट्रेलिया 71 टेस्ट स्थलों पर मैच खेल चुका है।
  • भारत में ईडन गार्डेंस ने सर्वाधिक 40 टेस्ट मैचों की मेजबानी की है।
  • विश्व में इंग्लैंड के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड ने सर्वाधिक 133 टेस्ट मैचों का आयोजन किया है।
  • बीसीसीआई ने पिछले साल से 6 नए टेस्ट सेंटर्स को मान्यता दी थी।