Friday , May 17 2024

‘ट्रंप के चुनाव में रूसी दखल की स्वतंत्र जांच के पक्ष में अमेरिकी’

वाशिंगटन।  एक नए मत सर्वेक्षण के मुताबिक 78 फीसदी अमेरिकियों का मानना है कि 2016 के राष्ट्रपति चुनावों में रूस के दखल की जांच एक स्वतंत्र आयोग या विशेष अभियोजक से कराई जानी चाहिए। द हिल पत्रिका की रिपोर्ट के मुताबिक एनबीसी न्यूज/वाल स्ट्रीट जर्नल ने सर्वेक्षण में लोगों से पूछा था कि क्या वे इस मामले की एक स्वतंत्र जांच देखना चाहते हैं या चाहते हैं कि कांग्रेस इसकी जांच संभाले। सर्वे के नतीजे रविवार को जारी किए गए।

चुनावों में रूस के दखल की जांच कराई जानी चाहिए

इस सर्वेक्षण में सिर्फ 15 फीसदी ने कांग्रेस से जांच कराने के विकल्प को चुना, जबकि 78 फीसदी ने स्वतंत्र आयोग या विशेष अभियोजक से जांच का समर्थन किया। यह परिणाम इस मामले की जांच से जुड़े उथल-पुथल भरे बीते सप्ताह के बाद आए हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 9 मई को फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) के निदेशक जेम्स कोमे को बर्खास्त कर दिया जो इस जांच का नेतृत्व कर रहे थे। इसके बाद से ट्रंप और उनके प्रशासन के कई अन्य सदस्यों ने जांच को जारी रखने के लिए स्वतंत्र आयोग की जरूरत को पीछे धकेल दिया है।

एफबीआई चुनाव में रूसी दखल की जांच कर रहा है और साथ ही इसकी भी जांच कर रहा है कि क्या ट्रंप के राष्ट्रपति अभियान के सदस्यों ने रूस के साथ मिलकर काम किया था। ‘द हिल’ पत्रिका की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने शनिवार को कहा कि उनका मानना है कि जांच को सदन, सीनेट, एफबीआई के नेतृत्व में आगे बढ़ना चाहिए। लेकिन, कोमे की बर्खास्तगी को लेकर राय दलगत आधार पर बंटी नदर आई। इस पर 58 फीसदी रिपब्लिकन ने इस पर अपनी सहमति जताई जबकि 66 फीसदी डेमोक्रेट ने असहमति जताई।