Monday , May 20 2024

टैंक की सफाई के दौरान 3 की मौत, 2 गंभीर

पिलखुवा थाना क्षेत्र स्थित टेक्सटाइल सिटी की जीएस दास केमिकल फैक्ट्री में सेप्टिक टैंक की सफाई करते समय दम घुटने से गार्ड सहित 3 मजदूरों की मौत हो गई, जबकि एक दमकलकर्मी सहित 2 व्यक्तियों की हालत गंभीर है। इन्हें स्थानीय हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। घटना की सूचना मिलते ही एसपी सहित अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंच राहत कार्य शुरू करवाया। डीएम ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। दिल्ली निवासी फैक्ट्री मालिक विद्याशंकर दास और मीनाक्षी सागर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता मुहैया कराने का आश्वासन दिया गया है। जानकारी के अनुसार पिलखुवा क्षेत्र में दिल्ली निवासी बीएस दास की जीएस दास केमिकल फैक्ट्री है। शुक्रवार दोपहर केमिकल टैंक साफ करवाने के लिए हापुड़ से कुछ मजदूर बुलाए गए। जिनमें से एक मजदूर जीतू उर्फ जितेंद्र सफाई करने के लिए सेप्टिक टैंक में उतरा। सफाई करते समय उसका दम घुटने लगा, तो वहां मौजूद अन्य मजदूरों व गार्ड ने उसे बचाने की कोशिश की। इस दौरान जीतू, गार्ड ताराशंकर व हापुड़ निवासी मजदूर रवि की टैंक में दम घुटने से मौत गई। जबकि, यूसुफ पुत्र यासीन निवासी असौड़ा गांव, मेरठ रोड को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया।

टैंक न टूटने पर दमकल कर्मी को उतारा
घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में एसपी डॉ. यशवीर सिंह, सीएमओ डॉ. राजवीर सिंह, एसडीएम विशाल यादव, सीओ संतोष कुमार, सहायक श्रमायुक्त सुभाष यादव व अग्निशमन अधिकारी जीत सिंह मौके पर पहुंचे। टैंक से शवों को निकालने के लिए फायर ब्रिगेड व जेसीबी मशीन मंगाई गई। टैंक के न टूट पाने पर फायर ब्रिगेड के मनवीर को उसमें उतारा गया, जिसने रस्सी के सहारे शवों को ऊपर पहुंचाया। इस दौरान वह भी बेहोश हो गया और टैंक में गिर कर घायल हो गया। दोनों प्रभावितों को जीएस मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया है।

एफआईआर दर्ज
मौके पर पहुंचे एसपी डॉ. यशवीर सिंह ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है और एफआईआर दर्ज की जाएगी। डीएम अदिति सिंह ने जांच का आदेश देते हुए बताया कि मृतकों के परिवार को श्रम विभाग और मुख्यमंत्री सर्वहित बीमा योजना के तहत आर्थिक सहायता दिलाई जाएगी। फैक्ट्री मालिक के खिलाफ केस दर्ज कराया जाएगा। मौके पर राहत व बचाव कार्य जारी है।