Monday , May 20 2024

दिल्ली वालों को अच्छी बारिश का इंतजार

नई दिल्ली: लगता है बारिश को लेकर दिल्ली वालों का इंतजार खत्म होने वाला है दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने सोमवार को दस्तक दी तब से ही राजधानी के तापमान में गिरावट दर्ज की गई इसके साथ ही मौसम भी खुशगवार बना हुआ है, हांलाकि बीच में ऐसा नहीं रहा था।

शुक्रवार की बात करें तो बादल तो घिरे मगर ठीक से बरसे नहीं हालांकि लोग अनुमान लगा रहे थे कि बारिश का ये सिलसिला जारी रहेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ बल्कि दिल्लीवासियों को उमस भरी सुबह का सामना करना पड़ा था। लेकिन शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बारिश हुई जिससे लोगों को उमस से राहत मिली। शहर का न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से एक डिग्री अधिक है। सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 74 फीसद थी।गौरतलब है कि शनिवार को मौसम को लेकर जो अनुमान लगाया जा रहा था उसके मुताबिक कहा गया था कि आमतौर पर हल्की बारिश या बूंदा बांदी के साथ आसमान में बादल छाए रह सकते हैं।

रविवार के मौसम को लेकर मौसम विभाग ने जो अनुमान जताया है उसके मुताबिक आज आमतौर पर हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रह सकते हैं और अधिकतन तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तो वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की बात कही जा रही है।गौरतलब है कि दिल्ली में पांच जुलाई को ही मॉनसून ने दस्तक दे दी थी लेकिन इससे कोई खास राहत मिलती नजर नहीं आई थी। मौसम में लगातार जबरदस्त उमस और गर्मी बनी हुई थी। जुलाई के महीने में देश के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है।हिमाचल प्रदेश में शनिवार को कई जगहों पर भारी बारिश हुई और मौसम विभाग ने अगले हफ्ते भी भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ‘येलो’ चेतावनी जारी की है। शिमला मौसम केंद्र ने राज्य के मैदानी, निचले एवं मध्यम पर्वतीय इलाकों में 24 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ‘येलो’ चेतावनी जारी की है।कहा जा रहा है कि 26 जुलाई तक मॉनसूनी बारिश होने का अनुमान है।मौसम विभाग ने प्रतिकूल मौसम या इसकी गंभीरता को देखते हुए लोगों को सतर्क करने के उद्देश्य से रंग आधारित मौसम चेतावनी जारी की, हालांकि ‘येलो चेतावनी’ सबसे कम खतरनाक मानी जाती है।वहीं राजस्थान में इस मानसून में अब तक की बारिश कुल मिलाकर सामान्य रही है और राज्य के कुल 33 में से 16 जिलों में अब तक की सामान्य बारिश दर्ज की गयी है। राज्य के पांच जिलों में अब तक सामान्य से अधिक जबकि 10 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है।

इस दौरान राज्य के अजमेर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चुरू, दौसा, झालावाड़, करौली, कोटा, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक एवं उदयपुर में सामान्य जबकि चित्तौड़गढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, झुंझूनू एवं प्रतापगढ़ में सामान्य से अधिक  बारिश दर्ज की गयी है।