Monday , May 20 2024

कोरोनावायरस से नही बचाएगा मास्क,सफाई करे और लोगो से बनाए दूरी

दिल्ली ओपी की रिपोर्ट। कोरोना वायरस एक ऐसा संक्रमण है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करता है। मांसाहारी भोजन जैसे चिकन-मटन के सेवन से इसका संक्रमण किसी व्यक्ति में प्रवेश नहीं करता है। दिल्ली स्थित एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया (Delhi AIIMS Director Randeep Guleria ) ने यह जानकारी दी। डॉ. ने कोरोनावायरस को इंसानों से इंसानों में फैलने वाला संक्रमण बताया है।उन्होंने कहा क़ि मास्क पहनने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।सफाई पर बल देते हुए कहा कि बाहर से घर में जाते है अच्छी तरह हाथ को साबुन से साफ करके ही अपने आँख,नाक और कान को छुए।यह बाते एक निजी चैनल से बात करते हुए कही,,,,

गर्मऔर  ठंडे देशों में भी फैल रहा कोरोना

एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा, “कोरोनावायरस इंसान से इंसान को होने वाला संक्रमण है। पशुओं अथवा मांसाहार से इसके संक्रमण का फैलाव नहीं होता है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के मीट, चिकन, फिश आदि को खाने से पहले अच्छी तरह पका लेना चाहिए।” डॉ गुलेरिया ने कहा, “कोरोनावायरस का प्रकोप सिंगापुर जैसे गर्म देश और स्वीडन एवं यूरोप के ठंडे देशों दोनों जगह फैल रहा है।” यह कहना गलत है कि गर्मी और सर्दी वाली जगहों पर कोरोना का असर नहीं है।

ने कहा, “कोरोनावायरस का संक्रमण हवा के जरिए नहीं फैलता है। यह संक्रमण कोरोनावायरस से प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आने पर किसी दूसरे व्यक्ति को प्रभावित करता है। संक्रमित व्यक्ति यदि किसी सोसायटी में रह रहा है, तो ऐसी स्थिति में जब तक वहां रहने वाले अन्य व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आता, तब तक इस संक्रमण के फैलने का खतरा नहीं है।”

शराब के सेवन से कोरोना वायरस नहीं होता ?

एम्स के निदेशक गुलेरिया ने बताया कि कोई पदार्थ खाने जैसे कि लौंग, इलाइची के सेवन से भी कोरोनावायरस न तो ठीक होता है, न ही इसके संक्रमण से बचा जा सकता है। शराब के सेवन को लेकर डॉ. गुलेरिया ने कहा, “शराब पीने या न पीने से कोरोनावायरस के संक्रमण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। यह भ्रांति बिल्कुल गलत है कि अल्कोहल के सेवन से कोरोनावायरस नहीं होता है।”

स्वछता के जरिए इसे रोका जा सकता है क्या?

एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया के मुताबिक, सही तरीके से हाथ धोने पर कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा, “कहीं भी बाहर से आते ही हाथ अच्छी तरह साबुन से साफ किए जाने चाहिए।” डॉ. गुलेरिया के मुताबिक, “हाथ धोने और स्वच्छ रहने पर कोरोनावायरस के खतरे को टाला जा सकता है। ऐसी स्थिति में जब आपके पास साबुन उपलब्ध नहीं है अथवा आप यात्रा कर रहे हैं, तब सेनिटाइजर का इस्तेमाल हाथ साफ रखने के लिए किया जा सकता है।”