Monday , May 20 2024

आज शाम से चलेगी रेलवे की पैसेंजर ट्रेन,20 करोड़ के टिकट हुए बुक

विज्ञापन

Indian Railways Special Trains Live: रेलवे ने लॉकडाउन के बीच बड़ा फैसला लेते हुए 15 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। इनमें से 8 ट्रेन मंगलवार शाम को रवाना होगी। इनके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर सोमवार शाम 6 बजे से बुकिंग शुरू हो गई है। बीती रात तक के आंकड़ों के अनुसार, 54,000 यात्रियों ने टिकट बुक करवाए हैं। इनमें से 30,000 को रात में ही पीएनआर जारी हो चुका था। IRCTC की वेबसाइट पर अब तक 10 करोड़ रुपए के टिकट बुक हो चुके हैं। ये ट्रेनें नई दिल्ली से राजधानी एक्सप्रेस के 15 रूटों पर चलाई जा रही हैं। इस बीच रेलवे ने इन ट्रेनों की व्यवस्था में बड़ा बदलाव करते हुए चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर टिकट काउंटर खोलने की अनुमति भी दी है। हालांकि इससे कोई जनरल यात्री टिकट बुक नहीं करा सकेगा। यह कुछ कैटेगरी के लोगों के लिए हैं। रेलवे के अनुसार, विशेष रेल मार्गों पर सांसदों, स्वतंत्रता सेनानियों के लिए अति न्यूनतम आरक्षण केन्द्र खोले जाएंगे।

बुकिंग शुरू होते ही क्रैश हुई वेबसाइट: पहले कहा गया था कि सोमवार शाम 4 बजे से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुकिंंग शुरू होगी। लेकिन तकनीकी कारणों से 6 बजे बुकिंग शुरू हुई, लेकिन टिकट बुकिंग के लिए उमड़ी भीड़ ने आइआरसीटीसी की वेबसाइट ही क्रैश कर दी। बुकिंग शुरू होने के बाद 3 घंटे में ही 54 हजार रिजर्वेशन हो गए।

अप-डाउन मिलाकर कुल 30 ट्रेनें चलेंगी: रेलवे की प्लानिंग के अनुसार, अप-डाउन मिलाकर कुल 30 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। इनमें से 16 रोजाना, 8 ट्रेनें हफ्ते में दो दिन, 2 ट्रेनें हफ्ते में 3 दिन और 4 ट्रेनें साप्ताहिक होंगी। रेलवे ने इन ट्रेनों के स्टॉपेज वाले स्टेशनों की सूची जारी कर दी है। रूट के ज्यादातर बड़े शहरों के नाम शामिल हैं। इन स्पेशल ट्रेनों का बेहतर तरीके से संचालन शुरू होते ही दूसरे चरण की ट्रेनों को भी जल्दी ही चलाने की तैयारी है। इस बीच, विभिन्न शहरों में मेट्रो ट्रेनें चलाने पर फैसला हो सकता है।