Sunday , May 19 2024

Surya Grahan 2020: आज किस समय लगेगा सूर्य ग्रहण? जानें इसके बारे में सब कुछ

ग्रहण काल एक खगोलीय घटना है लेकिन धार्मिक रूप से शुभ नहीं माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार भले ही ये ग्रहण भारत में नजर ना आए लेकिन इसका प्रभाव राशियों पर पूर्ण रूप से पड़ेगा. सूर्य ग्रहण आज वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में लग रहा है. इस ग्रहण काल के दौरान इस राशि वालों को बहुत सावधान रहने की जरूरत है.

आज सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2020) लगने वाला है. ये साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण है. इससे पहले 21 जून को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2020) लगा था. आज सूर्य ग्रहण पर गुरु चंडाल योग बन रहा है जिसे बहुत अशुभ माना जाता है. इसके अलावा आज सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya 2020) भी है. ग्रहण काल के दौरान शिव की विशेष आराधना कर गुरु चंडाल योग के बुरे प्रभाव को कम किया जा सकता है.

कब और कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण? (Solar Eclipse Timings in India)

भारतीय समयानुसार (Surya Grahan 2020 Timings) ये ग्रहण आज शाम 7 बजकर 3 मिनट से शुरू होगा और रात 12 बजकर 23 मिनट पर खत्म होगा. सूर्य ग्रहण की अवधि लगभग 5 घंटे की रहेगी. ये सूर्य ग्रहण दक्षिणी अफ्रीका, अधिकांश दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और हिंद महासागर और अंटार्कटिका में पूर्ण रूप से नजर आएगा. ये सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. 

भारत में क्या होगा असर (Solar Eclipse 2020 in India)

संध्याकाल में लगने की वजह से  ये ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. भारत में नजर ना आने की वजह से ग्रहण काल के दौरान किसी भी तरह के कार्यों पर पाबंदी नहीं होगी. ग्रहणकाल के दौरान मांगलिक कार्यों पर भी रोक नहीं लगेगी. 

सूर्य ग्रहण का राशियों पर प्रभाव (Surya Grahan Effect on Zodiac Signs)

ग्रहण काल एक खगोलीय घटना है लेकिन धार्मिक रूप से शुभ नहीं माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार भले ही ये ग्रहण भारत में नजर ना आए लेकिन इसका प्रभाव राशियों पर पूर्ण रूप से पड़ेगा. सूर्य ग्रहण आज वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में लग रहा है. इस ग्रहण काल के दौरान इस राशि वालों को बहुत सावधान रहने की जरूरत है. ग्रहण के प्रभाव से इनके मान-सम्मान में कमी आ सकती है और इन लोगों को मानसिक पीड़ा भी उठानी पड़ सकती है. वृश्चिक राशि वालों को इस दौरान सूर्य की आराधना करनी चाहिए.

इस सूर्य ग्रहण की खास बातें (Surya Grahan December 2020)

साल 2020 की शुरूआत 10 जनवरी को चंद्र ग्रहण से हुई थी और इसकी समाप्ति सूर्य ग्रहण से होगी. इस साल कुल मिलाकर 6 ग्रहण लगे थे, जिसमें चार चंद्र और जबकि 2 सूर्य ग्रहण हैं. 21 जून को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगा था और दूसरा सूर्य ग्रहण आज लग रहा है. ये सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा.

क्या होता है पूर्ण सूर्य ग्रहण

जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है और सूर्य की किरणें धरती तक नहीं पहुंच पाती, इस घटना को पूर्ण सूर्य ग्रहण कहा जाता है. जब चंद्रमा सूर्य को आंशिक रुप से ढक लेता है तो इस घटना को आंशिक सूर्य ग्रहण कहा जाता है. वहीं जब चंद्रमा सूर्य का मध्य भाग ढक लेता है और सूर्य एक रिंग की तरह नजर आने लगता है तो इस खगोलीय घटना को वलयाकार सूर्य ग्रहण कहते हैं.

कहां देख सकते हैं सूर्य ग्रहण (Live Streaming of Solar Eclipse)

टेलिस्‍कोप की मदद से देखने से ये सूर्य ग्रहण बहुत ही खूबसूरत दिखाई देगा. इसे आप www.virtualtelescope.eu पर वर्चुअल टेलिस्‍कोप की मदद से देख सकते हैं. इसके अलावा आप इसे यूट्यूब चैनल CosmoSapiens, Slooh पर लाइव भी देख सकते हैं.

ग्रहण के दौरान रखें इन बातों का ध्यान (Surya Grahan Precaution)

सूर्य ग्रहण को आंखों पर बिना किसी सुरक्षा के देखने से आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है. ग्रहण के दौरान अपनी आंखों पर विशेष चश्मा जरूर लगाएं. इसके अलावा आप शीशे में भी सूर्य ग्रहण देख सकते हैं. ग्रहणकाल के दौरान चाकू, छुरी जैसे तेज किनारों वाली वस्तुओं का प्रयोग ना करें.  इस दौरान भोजन और पानी का सेवन करने से भी बचें. ग्रहणकाल के दौरान स्नान और पूजा ना करें ग्रहणकाल के दौरान इन कार्यों को शुभ नहीं माना जाता है. इस दौरान आप आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं.

सूर्य ग्रहण खत्म होने पर करे ये उपाय

 ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिये महा मृत्युंजय मंत्र का जाप करें. ग्रहणकाल के बाद गंगाजल छिड़क कर घर का शुद्धिकरण कर लें. सूर्य ग्रहण के अगले दिन धनु संक्रांति है तो आप सूर्य से संबंधित कोई वस्तु दान करें. आप अगले दिन तांबा, गेहूं, गुड़, लाल वस्त्र और तांबे की कोई वस्तु दान कर सकते हैं.