Monday , September 30 2024

लखनऊ : प्रशासन की सख्ती, मास्क नहीं पहनने पर 633 लोगों से वसूला एक लाख से ज्यादा जुर्माना

कोरोना कर्फ्यू के दौरान सड़कों पर सख्ती दिखी तो शासन-प्रशासन की सख्ती भी नजर आई। मास्क नहीं पहनने वालों से जुर्माना वसूला जा रहा है। अकेले राजधानी लखनऊ में ही मास्क नहीं पहनने पर 633 लोगों से 1,02,083 रुपये जुर्माना वसूला गया। खुले में मास्क, ग्लब्स व पीपीई किट फेंकने वाले अस्पतालों से भी 20 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया।

प्रदेश सरकार की ओर से लगाए गये 35 घंटे के कोरोना कर्फ्यू का असर रविवार को राजधानी लखनऊ सहित पूरे राज्य में दिखा। लोगों ने संक्रमण से बचाव के लिए घरों से बाहर कदम नहीं निकालें। सड़कों से लेकर गली-मुहल्लों में भी सन्नाटा पसरा रहा।

1208 समूहों की महिलाएं मास्क बनाने में जुटीं
उ.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के निदेशक सुजीत कुमार ने बताया है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए 1208 समूहों से जुड़ी महिलाएं मास्क बनाने में जुट गई हैं। कोरोना संक्रमण के इस दौर में 18 अप्रैल तक महिलाओं ने 09 लाख 39 हजार 562 मास्क बना दिए थे। 17 महिला समूहों ने अब तक 1,248 पीपीई किट भी बनाए हैं।

उन्होंने बताया है कि समूहों को खादी तथा सूती कपड़े मास्क बनाने के लिए मुहैया कराए जा रहे हैं। मास्क किस तरह का बनेगा, इसका डिजाइन भी इन्हें दिया गया है। महिलाओं द्वारा बनाए गए मास्क स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग, खाद्य विभाग तथा पुलिस प्रशासन को भी उचित दर पर मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में समूहों द्वारा बनाए गए मास्क की मांग अधिक है।