Monday , September 30 2024

मांग के 95 प्रतिशत तक ऑक्‍सीजन सप्‍लाई का प्रशासन का दावा, फिर क्‍यों मचा है हाहाकार

ऑक्सीजन को लेकर जिला प्रशासन का दावा है कि अस्पतालों द्वारा मांग के सापेक्ष 95 फीसदी सप्लाई की जा रही है। एडीएम वित्त राजेश सिंह ने बताया कि बीते तीन दिनों की तुलना में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर हुई है। जो अस्पताल जितना मांग रहा है कोशिश की जा रही है उसे उतने सिलेण्डर रिफिल कर उपलब्ध करा दिये जाएं।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में कोविड के 31 अस्पताल हैं और नान-कोविड के 20 हैं। 3000 सिलेण्डर की डिमांड है और करीब 2950 की डिलीवरी सोमवार की शाम तक कराई गई है। हां यह जरूर है कि बैकअप के लिए पर्याप्त सिलेण्डर नहीं है। उन्होंने बताया कि उसके लिए भी प्रयास जारी है। 250 नए सिलेण्डर खरीदने की तैयारी की जा रही है। जल्द सिलेण्डर को मंगा लिया जाएगा। नए सिलेण्डर आ जाएंगे तो काफी हद तक राहत मिलने की उम्मीद है। अगले तीन से चार दिन में अन्नपूर्णा गैस प्लांट भी शुरू हो जाएगा। अन्नपूर्णा गैस प्लांट के शुरू हो जाने के बाद ऑक्सीजन की कमी पूरी तरह से दूर हो जाएगी। अस्पतालों के पास बैकअप भी पूरा हो जाएगा। संभव है कि हम आसपास के जिलों की भी डिमांड पूरी कर सकें।

मजिस्ट्रेट की निगरानी में हो रही है सप्लाई

गीडा स्थित आक्सीजन के तीनों प्लांट में मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है। मजिस्ट्रेट अपनी निगरानी में ऑक्सीजन सिलेण्डर की आपूर्ति करा रहे हैं। एडीएम वित्त ने बताया कि तीन शिफ्ट में लेखपालों की ड्यूटी लगाई गई है।