Monday , September 30 2024

शपथ ग्रहण समारोह टला: प्रधानों की शपथ में होगी देर, मई के अंत में उम्मीद

नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों को फिलहाल शपथ के लिए इंतजार करना पड़ेगा। शपथ ग्रहण समारोह में भीड़ की आशंका को देखते हुए प्रस्तावित कार्यक्रम पर सहमति नहीं बन पाई। माना जा रहा है स्थिति नियंत्रण में आ गई तो इस माह के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह में प्रधानों का शपथ कराया जा सकता है। ब्लॉक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव अब जून में ही होने की संभावना है।

दरअसल, पंचायत चुनाव से कोविड महामारी का ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण तेजी से बढ़ा है। कोविड प्रोटोकॉल के सख्ती से पालन के लिए 17 मई तक कोरोना कर्फ्यू लागू है। नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों को ब्लॉक स्तर पर एक साथ शपथ दिलाने की परंपरा रही है। प्रत्येक ब्लॉक में प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ शपथ कराने पर लगभग 1000 लोगों के उपस्थित होने की संभावना है।

इस दृष्टि से बिना स्थिति सामान्य हुए एक साथ इतनी बड़ी संख्या में लोगों की उपस्थिति को उचित नहीं माना जा रहा है। ऐसे में 17 मई तक कोरोना कर्फ्यू के असर का आकलन करने के बाद प्रधानों का शपथ तथा ब्लॉक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव पर नए सिरे से विचार होगा।