Monday , September 30 2024

नहीं दिखा चांद, ईद 14 को, चांद के दीदार को बेकरार रही रोजेदारों की निगाहें

ईद का चांद बुधवार को नहीं दिखा। अब ईद शुक्रवार को मनाई जाएगी। मरकजी चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली व शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास नकवी ने बुधवार को इस्लामिक माह शव्वाल का चांद नहीं होने का एलान किया। मौलाना नकवी ने कहा कि 14 मई को पहली शव्वाल होगी व इंहेदामे जन्नतुल बकी 21 मई को होगा। 

रमजान के  मुकद्दस महीने में  अल्लाह की रहमत हासिल करने और अपने गुनाहों की माफी के लिए पूरे महीने रोजे रखकर इबादत में गुजरने के बाद अब रोजेदारों को ईद का इंतजार है। ईद का चांद देखने की उलमा की अपील के बाद शाम को मगरिब की नमाज के बाद रोजेदारों की निगाहें चांद के दीदार को बेकरार रहीं। हर कोई आसमान में टकटकी लगाए चांद की एक झलक पाने की जद्दोजहद में दिखाई दिया। 

मरकजी चांद कमेटी के अध्यक्ष एवं ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली, शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास और मौलाना अबुल इरफान मियां फिरंगी महली ने शाम को ईद का कि चाँद न दिखने के एलान किया। इदारा शरिया फरंगी महल के अध्यक्ष मौलाना मुफ्ती अबुल इरफान मियां फरंगी महली ने भी ईद का चांद न होने का एलान किया। ईद का चांद न होने पर रोजेदार मायूस जरूर हुए लेकिन उन्हें इस बात की खुशी ज्यादा थी कि उन्हें एक दिन और इबादत करने और रोजा रखने का मौका मिला है।