Monday , September 30 2024

लखनऊ: डीएपी खाद सब्सिडी में वृद्धि पर मुख्यमंत्री योगी ने पीएम मोदी का जताया आभार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीएपी खाद के लिए सब्सिडी में 140 प्रतिशत की वृद्धि किए जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा डीएपी खाद के लिए सब्सिडी 500 रुपये प्रति बैग से बढ़ाकर 1200 रुपये प्रति बैग करने का निर्णय किया गया है। किसानों को डीएपी की बोरी 2400 रुपये के बजाए अब 1200 रुपये में मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के इस निर्णय से किसान व्यापक स्तर पर लाभान्वित होंगे। डीएपी खाद की प्रति बोरी सब्सिडी की राशि में कभी भी एक बार में इतनी वृद्धि नहीं की गई है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार किसानों के हितों के लिए निरंतर कार्य कर रही है। यह फैसला भी किसान कल्याण के प्रति प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता का उदाहरण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि प्रधानता भारत की अर्थव्यवस्था का आधार है। प्रधानमंत्री किसानों की आय को दोगुना करने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में यूपी सरकार केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के माध्यम से किसानों के कल्याण व उत्थान के लिए कृतसंकल्पित है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने भी डीएपी खाद पर सब्सिडी बढ़ाने के केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने प्रदेश की जनता की ओर से प्रधानमंत्री के प्रति आभार जताया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के इस फैसले से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।