Monday , September 30 2024

जरूरी खबर: तीन लाख लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के बनने पर तीस जून तक रोक, सभी अपॉइंटमेंट निरस्त

परिवहन विभाग ने तीन लाख लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के बनने पर 30 जून तक पाबंदी लगा दी है। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदक 30 जून के बाद आवेदन करके टाइम स्लॉट का अपॉइंटमेंट ले सकेंगे। परिवहन विभाग ने अप्रैल से लेकर अब तक जितने भी टाइम स्लॉट के अपॉइंटमेंट जारी किए थे उन सभी को निरस्त कर दिया है। इसके साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित नवीनीकरण डुप्लीकेट सहित अन्य कार्य 15 जून तक बंद रहेंगे।

इस संबंध में परिवहन विभाग के आयुक्त धीरज साहू ने प्रदेश भर के संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) एवं सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) को सर्कुलर भेजकर के आदेश दिए।

इस आदेश के बाद सारथी पर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन को ब्लॉक कर दिया गया है। परिवहन विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया जिन आवेदकों के अप्रैल से लेकर मई तक के टाइम स्लॉट अपॉइंटमेंट को निरस्त किया गया उनकी तादाद 3 लाख से अधिक होगी।
दोबारा अपॉइंटमेंट पर फीस नहीं देनी
लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर स्थित संभागीय परिवहन कार्यालय के सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन अखिलेश कुमार त्रिवेदी ने बताया कि जिन आवेदकों के लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के टाइम स्लॉट अपॉइंटमेंट को निरस्त किया गया है वह जब दोबारा अपॉइंटमेंट के लिए आवेदन करेंगे तो उनको फीस का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। ऐसे आवेदकों की पूर्व में जमा की गई फीस नए अपॉइंटमेंट में समायोजित होगी।

31 मई से बनेंगे परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस
परिवहन आयुक्त ने सभी संभागीय परिवहन अधिकारियों को आदेश दिया है कि आवेदकों के परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के बनाने की प्रक्रिया 31 मई से शुरू करें। पूर्व में जिन आवेदकों ने अप्रैल से लेकर मई तक परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के टाइम स्लॉट का जो अपॉइंटमेंट लिया था उसे रीशेड्यूल करके उनके मोबाइल पर मैसेज भेज दें। साथ ही, आवेदक भी एप्लीकेशन स्टेटस को देखने के बाद ही संभागीय परिवहन कार्यालय ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने आए।