Monday , September 30 2024

कोरोना से जंग: मुख्यमंत्री योगी बोले- 27 दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या 81.6 फीसदी घटी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि कोविड महामारी की गति प्रदेश में दिनों-दिन मंद पड़ती जा रही है। टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट के मंत्र के अनुरूप कोरोना के खिलाफ हमारी रणनीति कारगर सिद्ध हो रही है। वर्तमान में प्रदेश की रिकवरी दर 95.4% फीसदी हो गई है। वर्तमान में प्रदेश में कुल 58,270 एक्टिव कोरोना मरीज हैं। एक्टिव केस में यह कमी संतोषप्रद है। 30 अप्रैल की 3,10,783 मरीजों की कोविड पीक की स्थिति के सापेक्ष 27 दिन के भीतर मरीजों की संख्या में 81.6 फीसदी गिरावट हुई है।

उन्होंने कहा कि अब तक 16,06,895 प्रदेशवासी कोविड को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं। विगत 24 घंटों में कोविड संक्रमण के 3,278 केस सामने आए हैं, जबकि इसी अवधि में 6,995 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं।

यह संतोषप्रद है कि प्रदेश में कोरोना महामारी की आक्रामकता न्यूनतम हो गई है, लेकिन थोड़ी सी भी लापरवाही अब तक के सभी प्रयासों को निरर्थक बना सकती है। हमें लगातार सतर्क और सावधान रहना होगा।

मुख्यमंत्री टीम-9 के साथ राज्य में कोविड की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिया कि प्रदेश के सभी जनपदों की सीएचसी और पीएचसी में उपकरणों की मरम्मत, क्रियाशीलता, परिसर की रंगाई-पुताई, स्वच्छता और मैन पावर की पर्याप्त उपलब्धता के संबंध में इस संबंध विशेष कार्यवाही तेज की जाए। इसके लिए एक विशेष टीम गठित हो, जो इसकी सतत मॉनीटरिंग करे। बेसिक शिक्षा विभाग में ‘ऑपरेशन कायाकल्प’ की तर्ज पर स्वास्थ्य और मेडिकल एजुकेशन विभाग में भी अभियान चला कर व्यवस्था सुदृढ़ की जाए। आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएं सतत जारी रखी जाए।