Monday , September 30 2024

आगरा: एसएन मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के तीन और मरीजों का ऑपरेशन, एक की मौत

आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार को ब्लैक फंगस के तीन और मरीजों का ऑपरेशन किया गया। वहीं एक मरीज की मौत हो गई। एक नया मरीज और भर्ती हुआ। अब तक यहां कुल 39 मरीज भर्ती हो चुके हैं। ईएनटी विभाग में भर्ती मरीजों की संख्या 23 है।  

  
ब्लैक फंगस वार्ड के प्रभारी और ईएनटी रोग विशेषज्ञ डॉ. अखिल प्रताप ने ब्लैक फंगस के तीनों मरीजों के ऑपरेशन किए। गंदगी साफ करके नाक के रास्ते बाहर निकाली गई। पांच मरीजों के ऑपरेशन प्रस्तावित थे। दो मरीजों में अन्य बीमारियां होने से ऑपरेशन नहीं किया गया। 

वहीं, ब्लैक फंगस से पीड़ित आगरा निवासी महिला मरीज की मौत हुई। वह कोरोना संक्रमित होने के बाद से गंभीर स्थिति में थी। ऑक्सीजन पर थी। कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट निगेटिव आ गई थी। इसी बीच ब्लैक फंगस के लक्षण आ गए। उसका उपचार शुरू कर दिया गया। मौत से पहले भी महिला 10 लीटर ऑक्सीजन पर थी। 
आज चार ऑपरेशन प्रस्तावित, एक की आंख निकाली जानी है
डॉ. अखिल प्रताप ने बताया कि शनिवार को ब्लैक फंगस के चार मरीजों के ऑपरेशन प्रस्तावित हैं। इसमें से एक मरीज की आंख निकाली जानी है। नेत्र रोग विभाग की टीम ऑपरेशन करेगी। मेडिकल कॉलेज में अब तक ब्लैक फंगस के 18 मरीजों के ऑपरेशन किए जा चुके हैं। 

रविवार को होगा बड़ा ऑपरेशन 
एसएन मेडिकल कॉलेज में रविवार को ब्लैक फंगस के एक मरीज का बड़ा ऑपरेशन प्रस्तावित है। मरीज के गाल की हड्डी निकाली जानी है। मरीज में ब्लैक फंगस का प्रसार अधिक हो गया है। मरीज के परिवार के लोगों ने ऑपरेशन कराने के लिए सहमति दे दी है।