Sunday , September 29 2024

यूपी: दो दिवसीय दौरे पर आज गोरखपुर आ सकते हैं सीएम योगी, कोविड अस्पताल का करेंगे शुभारंभ

दो दिवसीय दौरे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को गोरखपुर आ सकते हैं। उनके यहां दोपहर बाद पहुंचने की उम्मीद है। रविवार को वह जिले के लोगों को 300 बेड का कोरोना अस्पताल सौंप सकते हैं। वर्तमान में बचाव के साथ ही तीसरी लहर के लिहाज से भी इन अस्पतालों को तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर अभी जिला प्रशासन को अभी  कोई अधिकृत सूचना नहीं मिली है मगर तैयारियों जोरो पर हैं।

महायोगी गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय में 200 बेड के अलावा बड़हलगंज होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में भी 100 बेड के कोविड अस्पताल को शुरू करने का काम आखिरी चरण में है। जिला प्रशासन के मुताबिक ये दोनों कोविड अस्पताल संचालन के लिए तैयार हैं। ड्राई रन यहां तैयारियों भी जांची जा चुकी है।

इसके साथ ही प्रशासन एम्स में भी 200 बेड का कोविड अस्पताल तैयार होने का दावा कर रहा है । मगर चिंता इस बात की है कि अब तेजी से कोरोना मरीजों की संख्या कम हो रही है। ऐसे में इन अस्पतालों का संचालन शुरू होने के बाद यहां मरीज कहां से मिलेंगे। यही वजह है कि प्रशासन इन दोनों ही अस्पतालों में तीसरी लहर से निपटने के हिसाब से तैयारी करने के साथ ही वहां पोस्ट कोविड मरीजों के इलाज की व्यवस्था शुरू करने की तैयारियों में जुटा है।  

 बड़हलगंज होम्योपैथिक अस्पताल में बन रहे कोविड अस्पताल के लिए दो दिन पहले ही ऑक्सीजन प्लांट भी पहुंच गया है। इसके लगाने का काम भी चल रहा है।  पाइपलाइन पहले से बिछाई जा रही है। तब तक ऑक्सीजन सिलिंडर से ऑक्सीजन की जरूरत पूरी की जाएगी।

डीएम के. विजयेंद्र पांडियन ने कहा कि गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय में 200 बेड और बड़हलगंज होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में 100 बेड के अलावा एम्स में भी 200 बेड यानी जिले में 500 बेड का कोविड अस्पताल बनकर तैयार हो गया है। इनका संचालन अब कभी भी शुरू किया जा सकता है। प्रशासन की तैयारियों पूरी हैं। होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज के लिए ऑक्सीजन प्लांट आ गया है। इसे स्थापित भी किया जा रहा है।