Tuesday , May 14 2024

Headache remedies: सिरदर्द से मिलेगा बस 2 मिनट में आराम, ट्राय करें सिर दबाने की ये ट्रिक

सर दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि पानी की कमी होना (डिहाइड्रेशन), शरीर में ऑक्सीजन की कमी होना या फिर जरूरी न्यूट्रिएंट्स का कम होना। पर्याप्त नींद ना लेना भी सर में दर्द रहने का मुख्य कारण हो सकता है, इसलिए पर्याप्त नींद अवश्य लें और हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें।

सर दर्द की समस्या से बचने के लिए लगातार पेन किलर का इस्तेमाल सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए पेन किलर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। बहुत कम लोग जानते हैं कि फेशियल एक्सरसाइज बहुत ही असरदार तरीका माना जाता है सर दर्द से राहत पाने के लिए, इस कुछvखास एक्सरसाइज की मदद से हम मिनटों में सर दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ आसान से फेशियल एक्सरसाइज टिप्स जिन्हें फॉलो करके हम सर दर्द की समस्या को जल्द ही दूर कर सकते हैं।

​स्टेप 1: लैवेंडर ऑयल से करें एक्सरसाइज

-1-

अगर आंखों में किसी समस्या, या साइनस की वजह से सर में दर्द है तो अपने दोनों हाथों की तर्जनी उंगली को लैवेंडर ऑयल में डुबाएं और आंखों के किनारे वाले हिस्से जहां नाक की हड्डी होती है वहां पर हलके हाथों से दबाते हुए मसाज करें। बिल्कुल हल्का प्रेशर ही अप्लाई करें। लैवेंडर ऑयल को सिर दर्द में इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। लैवेंडर ऑयल से की गई मसाज आपकी आंखों को आराम पहुंचाएगी जिससे सरदर्द में भी आप राहत महसूस करेंगे।

​स्टेप 2: भौंहों के बीच करें मसाज :-

-2-

दूसरे एक्सरसाइज के लिए अपनी दोनो हाथों की चारों उंगलियों के उपरी हिस्से को फेशियल ऑयल में डुबाएं और दोनों हाथों की उंगलियों से एक साथ भौहों के बीच हल्के हाथों से मसाज करें। ध्यान रहे कि मसाज हल्के हाथों से करें , दबाव ज्यादा न दे। आंखों को हल्का बन्द रखें और आंखो पर कोई भी प्रेशर अप्लाई ना करें। एक्सरसाइज के दौरान लंबी सांस लें और रिलैक्स फील करें। इस मसाज को आप 2 से 3 मिनट तक कर सकते हैं। 2 से 3 मिनट का यह एक्सरसाइज़ आपके सरदर्द को छू मंतर कर देगा।

​स्टेप 3: तर्जनी उंगली से करें सिर दर्द को दूर :-

-3-

तर्जनी उंगली जिसे हम इंडेक्स फिंगर भी कहते हैं, इस उंगली से उल्टे यू का आकार बनाए, उसमें फेशियल ऑयल लगाएं और भौंह के ऊपरी हिस्से में दोनों तरफ हल्के हाथों से स्लाइड करते हुए मसाज करें। ध्यान रखें प्रेशर ज्यादा ना दे नहीं तो दर्द और भी बढ़ जाएगा।