Tuesday , May 14 2024

cinnamon milk benefits: डायबिटीज वाले रोगी पिएं दालचीनी वाला दूध, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल और दूर होगीं ये बीमारियां

Cinnamon milk benefits diabetes: तमाम लोगों को दूध पीना पसंद नहीं है लेकिन एक्सपर्ट मानते हैं कि सेहत के लिए डेली एक गिलास मिल्क का सेवन कई तरह से फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में हल्दी वाला दूध का सेवन एक औषधि बताया गया है। हल्दी वाला दूध ऑस्टियोपोरेसिस के मरीजों को काफी राहत देता है। इसके अलावा गठिया से राहत पाने के लिए हल्दी वाला दूध एक शानदार विकल्प है। इससे सेवन से जोड़ों का दर्द तो कम होगा ही और साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती हैं। बहरहाल, आज हम आपको एक ऐसे मिल्क के बारे में बता रहे हैं जिसे पीने से मधुमेह के रोगियों को राहत मिलेगी।

दरअसल, यहां हम दालचीनी वाले दूध के बारे में बात कर रहे हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए शुगर लेवल कम करने का एक घरेलू उपाय है। इस देसी नुस्खे को आजमाने से न सिर्फ मधुमेह के रोगियों को आराम मिलता है बल्कि और भी तमाम तरह की सेहत संबंधी समस्याओं का निदान हो सकता है। इस बारे में शोध भी हुए हैं कि दालचीनी वाले दूध से चुका है कि दालचीनी वाला दूध शुगर कंट्रोल करने में कारगर है

​पोषक तत्वों से समृद्ध है दालचीनी वाला मिल्क

दालचीनी में एंटी ऑक्सिडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जिससे डायबिटीज में मदद मिलती है। दूध में दाल चीनी के मिलाने पर इसमें डबल पोषक तत्व मिल जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छा होता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है।

इसके साथ ही बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपीन और ल्यूटिन भी होते हैं। मिश्रण में एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर को कम करने में मददगार है और इससे इंफेक्शन का खतरा कम रहता है।