Monday , September 30 2024

जुलाई से प्रतिदिन 10 लाख कोरोना के टीकाकरण के लिए माइक्रो प्लान तैयार :यूपी

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव की ओर से सोमवार को प्रदेश के सभी मण्डलायुक्तों व जिलाधिकारियों से लेकर स्वास्थ्य विभाग के सभी मण्डलीय अपर निदेशक व सूबे के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को यह माइक्रो प्लान (कार्य योजना) भेज दिया गया। इसमें कहा गया है कि जुलाई में प्रतिदिन 10 लाख से अधिक टीके लगाने का लक्ष्य है।

लिहाजा प्रत्येक जिले की अपनी कार्ययोजना अभी से तैयार कर ली जाएगी। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विकास खण्ड को इकाई के रूप में तथा शहरी क्षेत्र में शहरी निकाय को इकाई के रूप में लिया जाएगा। इन इकाइयों को क्लस्टर्स में इस प्रकार से विभाजित किया जाएगा कि एक महीने के भीतर वैक्सीनेशन टीम सभी क्लस्टर्स में एक बार अवश्य पहुंच जाए। क्लस्टर में टीकाकरण करने वाली टीमों के समूह को क्लस्टर वैक्सीनेशन ग्रुप कहा जाएगा।

अगले महीने से प्रतिदिन कोरोना का 10 लाख टीका लगाने के लिए राज्य सरकार ने माइक्रो प्लान तैयार कर लिया है। माइक्रो प्लान का क्रियावयन पुख्ता तरीके से हो इसके लिए प्रदेश में अलग-अलग क्लस्टर बनाकर 17 जून से 26 जून तक ड्राइ रन की तरह टीकाकरण कार्यक्रम को बढ़ाया जाएगा। इसके तहत प्रदेश के सभी जिलों के एक तिहाई विकास खण्डों में चार क्लस्टरों में पायलट के रूप में इसे क्रियान्वित किया जाएगा। 

 गावों में टीकाकरण के लिए जागरूकता फैलाने वाली टीम को मोबिलाइजेशन टीम कहा जाएगा। वहीं क्लस्टर के सभी गांवों की टीमों के समूह को क्लस्टर मोबिइलेजशन टीम कहा जाएगा। प्रत्येक क्लस्टर के लिए टीकाकरण की तिथियां व स्थान पूर्व से ही घोषित कर दिए जाएंगे। इन सभी स्थलों पर मौके पर ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। गांवों में आबादी के बीच टीकाकरण केन्द्र बनाकर टीकाकरण किया जाएगा। इससे पूर्व मोबिलाइजेशन टीम कम से कम तीन दिनों तक लोगों को टीके व टीकाकरण के बारे में जानकारी देने से लेकर टीके के प्रति संशय को मिटाने तथा टीके लगवाने के लिए प्रेरित करेगी। 

अनुकूल वातावरण तैयार करने जिम्मेदारी क्षेत्र के सरकारी जनसेवकों पर

क्लस्टर में वैक्सीनेशन के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करने के लिए प्रत्येक गांव में मोबिलाइजेशन टीम बनाया जाएगा जिसमें ग्राम प्रधान से लेकर लेखपाल, आशा एवं आंगनबाड़ी वर्कर, स्कूलों के शिक्षक, पंचायत सचिव, युवक एवं महिला मंगल दल इसके सदस्य होंगे। टीकाकरण के दौरान किसी भी प्रतिकूल घटना के प्रबन्धन के लए क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) की दो टीमें लगाई जाएंगी। क्यूआरटी के पास वाहन होगा जिसमें वे क्लस्टर के चिन्हित गांवों तक पहुंच सकेगी। 

शहरों में वर्कप्लेस पर लगेंगे टीके

शहरी क्षेत्र में मलीन बस्तियों के अलावा वर्कप्लेस पर और आबादी के बीच अधिक से अधिक टीके लगाने पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। 
इस महीने चार क्लस्टरों में पायलट (ड्राई रन) किया जाएगा-

क्लस्टर सं.            जागरूकता प्रसार            टीकाकरण
1,                17 से 19 जून                21 से 22 जून
2.                19 से 22 जून                23 से 24 जून
3.                22 से 24 जून                25 से 26 जून
4.                24 से 26 जून                28 से 30 जून