Sunday , September 29 2024

UP Weather : कई जिलों में पारा 40 के पार, आज रात से मौसम बदलने की उम्मीद

उत्तर प्रदेश के कई जिले अब भी भीषण गर्मी और उमस से जूझ रहे हैं। वहीं, लोगों को बारिश की उम्मीदों से ठीक पहले बुधवार को फिर से मुश्किल उठानी पड़ी। दिन-रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई। कई जिलों के अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जुलाई में तीसरी बार पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा है। आज से मौसम में बदलाव की शुरुआत होगी। देर रात तक बारिश के दस्तक देने के आसार हैं। कल से बारिश में बढ़ोतरी होगी। मेरठ सहित वेस्ट यूपी में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं। कल से अगले कुछ दिनों तक वेस्ट यूपी में अच्छी बारिश के आसार हैं। 

1.5 डिग्री सेल्सियस उछला दिन का पारा
बुधवार को मेरठ में दिन के तापमान में मंगलवार के सापेक्ष 1.5 और रात में 0.4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। दिन का तापमान सामान्य से पांच और रात का दो डिग्री सेल्सियस अधिक रिकॉर्ड हुआ। मेरठ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 202 दर्ज हुआ जो खराब श्रेणी में है। 

आज बूंदाबांदी, कल से बढ़ती जाएगी बारिश
मौसम विभाग और विभिन्न मौसम वेबसाइट के अनुसार 24 घंटे में हल्की बूंदाबांदी और बारिश हो सकती है, लेकिन कल से बारिश की तीव्रता और व्यापकता में बढ़ोतरी होगी। नौ जुलाई से 13 जुलाई तक पूरे वेस्ट यूपी को अच्छी बारिश मिलेगी। इस अवधि में कुछ स्थानों पर भारी से मूसलाधार बारिश के भी आसार हैं। दस जुलाई तक मानसून भी सक्रिय होकर वेस्ट यूपी के शेष हिस्से, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान को कवर कर लेगा।