Sunday , September 29 2024

डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन : यूपी में बुजुर्गों और लाचारों को घर पर लगेगा टीका

उत्तर प्रदेश में बुजुर्गों व शारीरिक रूप लाचार लोगों को अब कोरोना का टीका लगवाने टीकाकरण केन्द्र पर नहीं जाना होगा। सरकार जल्द ही ऐसे लोगों के लिए डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन सिस्टम के तहत उनके घर पर कोरोना का टीका लगवाएगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

अधिकारियों के अनुसार एक से दो सप्ताह के भीतर प्रदेश में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। इसके लिए बुजुर्ग या शारीरिक रूप से लाचार व्यक्ति को स्वयं या उनके किसी परिजन को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए जाने वाले नियंत्रण कक्ष को टेलीफोन करना होगा और टीका लगवाने वाले के बारे में विस्तृत जानकारी देनी होगी। यह कंट्रोलरूम जल्द बनाया जाएगा। इसके बाद उनके निकटवर्ती क्षेत्र के टीकाकरण केन्द्र से चिकित्सा दल तय समय पर पहुंच कर जरूरतमंद का टीकाकरण करेगा। 

यूपी में कोरोना का सबसे अधिक टीका लगाए जाने के बावजूद विभिन्न जिलों से ऐसी शिकायतें आई हैं कि चलने-फिरने से लाचार बुजुर्ग टीकाकरण केन्द्र नहीं पहुंच पा रहे हैं। जब सरकार ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से इन शिकायतों की पड़ताल कराई तो पता चला कि प्रदेश में ऐसे 1.25 लाख से अधिक लोग हैं, जिन्होंने शारीरिक रूप से लाचार होने के कारण टीका नहीं लगवाया। विभाग ने इस संख्या में और इजाफा होने की भी सम्भावना व्यक्त की है क्योंकि कई ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी पड़ताल अभी बाकी रह गई है। नतीजतन, विभाग ने ऐसे लोगों के लिए डोर-टू-डोर टीकाकरण अभियान चलाकर उनका टीकाकरण करने का सुझाव दिया है। इसी आधार पर सरकार ने इसकी तैयारी करने को कहा है।