Monday , September 30 2024

मुरादाबाद में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने वाले एक लाख पार

वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने वालों का आंकड़ा अब तेजी के साथ बढ़ने लगा है। जिससे शरीर में वायरस के विरुद्ध पूरी क्षमता विकसित कर लेने का दायरा बढ़ रहा है। मुरादाबाद में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने वाले लोगों का आंकड़ा पिछले कुछ दिनों में तेजी के साथ बढ़ा और अब यह एक लाख के पार पहुंच गया है।

विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के बाद ही शरीर में वायरस के विरुद्ध पूरी क्षमता विकसित होती है। जिले में कोरोना टीकाकरण से कवर होने वाले लोगों का आंकड़ा छह लाख के करीब पहुंच गया है, लेकिन, पहली डोज लगवाने वालों की तुलना में दूसरी डोज वालों की संख्या अभी एक चौथाई ही दर्ज की गई है। जिले में अब तक चार लाख 88 हजार लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है, जबकि, दूसरी डोज लगवाने वालों का आंकड़ा अब एक लाख के पार जाकर एक लाख एक हजार पहुंचा है। एक सप्ताह में दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है।

दूसरी डोज लगवाने वालों में सबसे अधिक संख्या 45 से 60 साल तक के लोगों की है जबकि दूसरे नंबर पर 60 साल से अधिक उम्र के लोग हैं। पैंतालीस से साठ साल तक के साढ़े पैंतीस हजार जबकि, साठ साल से अधिक उम्र के 29 हजार लोगों ने दूसरी डोज लगवाई है। अब तक अठारह से 44 साल तक के बारह हजार लोगों के ही वैक्सीन की दूसरी डोज लगी है। हालांकि, पहली डोज लगवाने वालों में सबसे अधिक संख्या 18 से 44 साल तक के लोगों की है। इस उम्र के दो लाख 46 हजार लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है