Tuesday , May 7 2024

B’day Speical: कभी जुगल हंसराज की मासूमियत पर मर मिटी थीं लड़कियां, फिल्मों से दूर कहां हैं आजकल

अभिनेता जुगल हंसराज ने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के तौर पर की थी। उनकी पहली फिल्म 1983 में आई ‘मासूम’ थी, जिसमें नसीरुद्दीन शाह और शबाना आजमी मुख्य किरदार में थे। उस वक्त जुगल कई फिल्मों में नजर आए। इनमें ‘कर्मा’ और ‘सल्तनत’ मुख्य हैं। 26 जुलाई को जुगल अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। जन्मदिन पर बताते हैं इस वक्त अभिनेता कहां हैं और क्या कर रहे हैं।

हीरो के रूप में पहली फिल्म

मुंबई में जन्मे जुगल हंसराज ने 1994 में फिल्म ‘आ गले लग जा’ में पहली बार हीरो की भूमिका की। उनके साथ फिल्म में उर्मिला मातोंडकर थीं। इससे पहले ‘मासूम’ में दोनों ने बाल कलाकार के रूप में साथ काम किया था।  

लड़कियों के फेवरेट 

जुगल की दूसरी फिल्म ‘पापा कहते हैं’ आई थी। फिल्म में उनके अपोजिट मयूरी कांगो को लिया गया। ‘पापा कहते हैं’ के गाने लोगों को खूब पसंद आए थे। इसके कई साल बाद यशराज बैनर की फिल्म ‘मोहब्बतें’ में जुगल नजर आए। फिल्म में उन्होंने अपनी मासूमियत से दिल जीत लिया। वह लड़कियों के फेवरेट बन गए। हालांकि इसके बाद उनकी कुछ फिल्में आईं लेकिन उनका रोल ज्यादा बड़ा नहीं होता था। 

सलाह देने वाला कोई नहीं था

शुरुआती सफलता के बावजूद जुगल सफल नहीं हो सके। इस बारे में उन्होंने साल 2020 में हिन्दुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में कहा था कि ‘मैं पूरी तरह से आउटसाइडर था। इंडस्ट्री में कोई कनेक्शन नहीं था। ऐसे में आप खुद को स्थिर करने के लिए लगातार कोशिशें करते हैं। आपको सलाह देने वाला कोई नहीं होता है। मुझे लगता है कि फिल्मी परिवार से होने पर करियर के फैसले बेहतर तरीके से लेने के लिए तैयार होते हैं।‘