Friday , May 17 2024

पीओके में पहली बार इमरान खान की पार्टी बनाएगी सरकार, खूनखराबे के बीच हुए चुनाव

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, घातक हिंसा और विपक्ष द्वारा अनियमितताओं के आरोपों से घिरे विधानसभा चुनावों में 45 में से 25 सीटों पर जीत हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी सोमवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में पहली बार सरकार बनाने के लिए तैयार है। खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) ने 25 सीटें जीतीं, जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 11 सीटों के साथ दूसरे और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सिर्फ छह सीटों के साथ तीसरे स्थान पर है। 

ऐसे में पीटीआई को बिना किसी अन्य पार्टी के समर्थन के सरकार बनाने के लिए बहुमत मिल गया। यह पहली बार है कि पीटीआई पीओके में सरकार बनाएगी। इस चुनाव में मुस्लिम कॉन्फ्रेंस (एमसी) और जम्मू एंड कश्मीर पीपुल्स पार्टी (जेकेपीपी) ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की है।

भारत ने पहले गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव कराने के फैसले के लिए पाकिस्तान को फटकार लगाई थी। भारत ने कहा था कि सैन्य कब्जे वाले क्षेत्र की स्थिति को बदलने के लिए किसी भी कार्रवाई का कोई कानूनी आधार नहीं है।

‘पीओके में जीत के साथ इमरान खान में बढ़ा लोगों का भरोसा’
पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि पीटीआई की चुनावों में शानदार जीत प्रधानमंत्री इमरान खान में आम आदमी के विश्वास की अभिव्यक्ति है। उन्होंने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि विपक्षी दलों को अपने नेतृत्व और राजनीति दोनों पर पुनर्विचार करना चाहिए। वहीं, पाकिस्तान के विपक्षी नेताओं – पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी और पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज – ने आरोप लगाया कि पीटीआई ने धांधली के जरिए चुनाव जीता और रविवार को हुए चुनाव के नतीजों को खारिज कर दिया।

पीपीपी पिछली बार की 3 सीटों के मुकाबले 11 सीटों के साथ सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बनकर उभरी है। उन्होंने पार्टी के विजयी उम्मीदवारों की सूची भी साझा की। पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम ने कहा कि उन्होंने परिणामों को स्वीकार नहीं किया है और न ही कभी स्वीकार करेंगी। उन्होंने ट्वीट किया, “मैंने न तो 2018 के नतीजों को स्वीकार किया और न ही इस नकली सरकार को स्वीकार किया।” हालांकि, उन्होंने कहा कि चुनावों में पीटीआई द्वारा की गई हिंसा और धांधली के बावजूद अच्छी लड़ाई लड़ने के लिए पीएमएल-एन कार्यकर्ताओं की प्रशंसा की। 

पीएमएल-एन की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने एक बयान में दावा किया कि चुनाव में धांधली करने के लिए पीटीआई के गुंडों ने गुजरांवाला के अलीपुर छठा इलाके में उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर हमला किया। उन्होंने कहा, “पीटीआई को पूरी आजादी के साथ गुंडागर्दी करने की इजाजत दी गई है।” हालांकि, क्षेत्र के चुनाव आयोग ने आरोपों को खारिज कर दिया और कहा कि चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से हुए थे। मुख्य चुनाव आयोग अब्दुल राशिद सुलेहरिया ने मीडिया को बताया कि वह चुनाव प्रक्रिया से संतुष्ट हैं।

इन्होंने की जीत दर्ज
विधानसभा में कुल 53 सदस्य हैं लेकिन केवल 45 ही सीधे निर्वाचित होते हैं, जबकि पांच सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं और तीन टेक्नोक्रेट के लिए हैं। सीधे चुने गए 45 सदस्यों में पीओके के 33 निवासी और 12 शरणार्थी शामिल थे, जो वर्षों से कश्मीर से आए थे और पाकिस्तान के विभिन्न शहरों में बस गए थे। पीटीआई के बैरिस्टर सुल्तान महमूद चौधरी, जो क्षेत्र के प्रधानमंत्री के लिए सबसे आगे चल रहे उम्मीदवार हैं, ने अपनी सीट से जीत हासिल की। पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमएल-एन नेता राजा फारूक हैदर ने भी अपनी सीट बरकरार रखी। एक अन्य पूर्व प्रधानमंत्री और मुस्लिम सम्मेलन के प्रमुख सरदार अतीक अहमद खान भी जीते।

हिंसा के बीच संपन्न हुआ पीओके में चुनाव
कोटली जिले के चारहोई इलाके में रविवार को एक मतदान केंद्र पर पीपीपी कार्यकर्ताओं के साथ हुई झड़प में पीटीआई के कम से कम दो कार्यकर्ताओं की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने बताया कि अज्ञात लोगों ने दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। इसके अलावा, कम से कम चार सैनिकों की मौत हो गई, जबकि तीन सैनिक और एक नागरिक चालक घायल हो गए। एक अन्य घटना में झेलम घाटी जिले के ढाल चाख्य मतदान केंद्र पर जमात-ए-इस्लामी कार्यकर्ताओं ने उन पर डंडों से हमला किया, जिसमें पांच पुलिस कांस्टेबल घायल हो गए।