Friday , May 17 2024

तालिबान पर आसमान से कहर बरपाता रहेगा अमेरिका, कहा- अफगानिस्तान छोड़ा है, जंग नहीं

अमेरिका  से लड़ने वाले अफगान बलों के समर्थन में हवाई हमले जारी रखेगा। ये बातें रविवार को एक शीर्ष अमेरिकी जनरल ने कहीं। उन्होंने कहा कि तालिबानी आतंकी देश भर में हमले कर रहे हैं। अमेरिकी सेना की मध्य कमान के प्रमुख जनरल केनेथ मैकेंजी ने काबुल में संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका ने पिछले कई दिनों में अफगान बलों के समर्थन में हवाई हमले किए हैं। उन्होंने कहा कि हम आने वाले हफ्तों में समर्थन के इस बढ़े हुए स्तर को जारी रखने के लिए तैयार हैं।

तालिबान के घातक हमले ने विद्रोहियों को कई जिलों, सीमा पार और कई प्रांतीय राजधानियों को घेरने पर कब्जा कर लिया है। अमेरिकी सेना की मध्य कमान के प्रमुख जनरल केनेथ मैकेंजी ने काबुल में संवाददाताओं से कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने पिछले कई दिनों में अफगान बलों के समर्थन में हवाई हमले बढ़ाए हैं। यदि तालिबान अपने हमले जारी रखता है तो हम आने वाले हफ्तों में समर्थन के इस बढ़े हुए स्तर को जारी रखने के लिए तैयार हैं। मैकेंजी ने स्वीकार किया कि अफगान सरकार के लिए कठिन दिन आने वाले हैं।

उन्होंने कहा, ‘तालिबान यह माहौल बना रहा है कि उसकी जीत तय है लेकिन वह गलत है। उनकी जीत निश्चित नहीं है। अमेरिकी सेना 31 अगस्त को पूरी तरह से वापसी के बाद भी अफगान वायु सेना को लगातार लॉजिकल सपोर्ट देती रहेगी।’

बता दें कि बीते गुरुवार भी अमेरिकी सेना ने कांधार में तालिबान के दो ठिकानों पर हवाई हमले किए थे। एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी की ओर से किए गए बीते चार में से तीन हवाई हमले तालिबानी कब्जे वाले इलाके में किए गए हैं। 

मैकेंजी ने यह भी कहा कि यह आने वाले दिनों में ही स्पष्ट हो पाएगा कि क्या अफगान की सेना तालिबान से अपने देश की रक्षा करने में सक्षम है या नहीं। उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि यह आसान रास्ता होगा।’-